Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

गुनगुने पानी में डालकर पी लें 1 चम्मच घी, फिर देखिए बीमारियां कैसे दूर भागती हैं

Desi Ghee In Warm Water: सर्दियों में देसी घी का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। गुनगुने पानी में 1 चम्मच देसी घी मिलाकर पीने से बीमारियां दूर रहती हैं। इस कॉम्बिनेशन से मोटापा कम करने, पेट साफ करने और सर्दी खांसी में भी आराम मिलता है। जानिए कैसे और किस समय पीना चाहिए पानी में घी डालकर।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: December 14, 2023 17:27 IST
Ghee Water- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK घी और गुनगुना पानी

दादी नानी आज भी देसी घी को सेहत का खजाना मानती है। स्वस्थ रहने के लिए आपको डाइट में घी जरूर शामिल करना चाहिए। हालांकि आजकल लोग मोटापे की वजह से देसी घी से परहेज करने लगे हैं। लोगों को लगता है कि घी खाने से वेट गेन होता है। ये एक बहुत बड़ा मिथ है। अगर आप सही तरीके से डाइट में घी शामिल करते हैं तो ये वजन बढ़ाने नहीं बल्कि घटाने में मदद करता है। घी का भरपूर फायदा लेना है तो इसे गुनगुने पानी में मिलाकर पिएं। एक गिलास गर्म पानी में 1 चम्मच देसी घी मिलाकर पीने से पाचन क्रिया से लेकर त्वचा में फर्क नजर आने लगेगा।

गर्म पानी में घी डालकर पीने के फायदे

  1. कब्ज में कारगर- जिन लोगों को कब्ज की समस्या रहती है उन्हें देसी घी और पानी का ये नुस्खा जरूर अपनाना चाहिए। ऐसा कई बार होता है जब लार्ज और स्माल इंटेस्टाइन में ड्राईनेस बढ़ जाती है। ऐसी स्थिति में खाने से पचाना मुश्किल हो जाता है। कांसेपशियन की समस्या होने पर गुनगुने पानी में घी डालकर पीने से डाइजेशन अच्छा रहता है।
  2. आंखों के लिए फायदेमंद- देसी घी आंखों के लिए कमाल का काम करता है। ये एक कूलिंग एजेंट के जैसे काम करता है। देसी घी खाने से ओमेगा 3 फैटी एसिड मिलता है जो आंखों की रोशनी, आई ड्राइनेस को कम और आंखों की थकान को दूर करता है। जब आप इसे गुनगुने पानी में डालकर पीते हैं तो ये फायदा भरपूर मिलता है। आप चाहें तो आंखों के आस-पास भी घी मल सकते हैं।
  3. त्वचा को बनाए मुलायम- सर्दियों में घी में स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद है। इसमें नेचुरल मॉइश्चराइजिंग तत्व होते हैं जो इसे स्किन के लिए और भी फायदेमंद बना देते हैं। जब आपकी स्किन में अंदर से नमी रहेगी तो स्किन की ड्राईनेस भी कम हो जाएगी। गुनगुने पानी में घी डालकर पीने से आतों की सफाई हो जाती है और बॉडी में जमा टॉक्सिन बाहर निकल जाते हैं। इससे स्किन ग्लो करने लगती है।
  4. कोल्ड और कप की समस्या को दूर करे- रोजाना गुनगुने पानी में एक चम्मच घी मिलाकर पीने से कई तह की समस्याएं दूर हो जती हैं। कोल्ड कफ की समस्या में आराम मिलता है। देसी घी और गर्म पानी संक्रमण दूर करता है। इससे नाक, गले और छाती का इन्फेक्शन दूर किया जा सकता है। घी शरीर को गर्म रखने में मदद करता है। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement