हाई कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए खाएं सब्जा के बीज, जानें सेवन का तरीका और फायदे

सब्जा के बीज खाने के फायदे: रोजाना 2 चम्मच सब्जा के बीज का सेवन आपको कई समस्याओं से बचाव में मदद कर सकता है। कैसे, जानते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: November 25, 2022 8:12 IST
sabja_seeds- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK sabja_seeds

सब्जा के बीज खाने के फायदे: सब्जा सीड्स (sabja seeds) सुन कर कहीं आपको ये तो नहीं लग रहा ना कि ये कोई विदेशी चीज है? तो, ऐसा बिलकुल नहीं है क्योंकि ये  तुलसी के बीज हैं, जिन्हें बड़े पैमाने पर मसाले के रूप में उपयोग किए जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि सब्जा के बीज कुछ ऐसे पोषक तत्वों से भरपूर हैं जिसकी वजह से इसे कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। सबसे ज्यादा इसमें ओमेगा-3 होता, फिर फाइबर और उसके बाद प्रोटीन। साथ ही इसमें पोटेशियम, मैंगनीज,  कैल्शियम और मैग्नीशियम, और विटामिन सी और फोलेट जैसे खनिज भी अच्छी मात्रा होती है। आइए, जानते हैं इसके खास फायदे (sabja seeds benefits for skin)

सब्जा के बीज खाने के फायदे-Sabja seeds benefits in hindi

1. ब्लड शुगर लेवल को कम करता है

सब्जा के बीजों फाइबर से भरपूर होते हैं, जिसका नियमित रूप से सेवन ब्लड शुगर बढ़ने से रोक सकता है। जो लोग टाइप 2 डायबिटीज से पीड़ित हैं सब्जा के बीज का सेवन शुगर स्पाइक को रोकने में मदद कर सकता है।

धूप सेंकने का सही समय क्या है? जानें विटामिन डी पाने के अलावा सेहत के लिए इसके खास फायदे

2. हाई कोलेस्ट्रॉल कम करने में मददगार 

सब्जा के बीज में घुलनशील फाइबर पेक्टिन होता है जो कि हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकता है। यह हमारे आंत में कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण को रोकता है और इन्हें आंतों से चिपने नहीं देता है, जिससे हाई कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद मिलती है।

3. पीरियड्स में फायदेमंद

सब्जा के बीच एस्ट्रोजेन के स्तर को कम करते हैं पीरियड्स में ज्यादा ब्लीडिंग की समस्या को रोक सकते हैं। साथ ही  सब्जा के बीज डायूरेटिक भी हैं जो कि यूटीआई में बेहद मददगार हो सकते हैं। इसलिए महिलाओं के लिए इसका सेवन फायदेमंद हो सकता है।

दुनिया की आधी आबादी को है मुंह की ये बीमारियां, WHO ने कहा 350 करोड़ लोग हैं इनके शिकार

सब्जा के बीज का सेवन कैसे करें?

सब्जा के बीज का सेवन आप कई प्रकार से कर सकते हैं। पहले तो आप इसे भिगोकर इस्तेमाल कर सकते हैं। दूसरा अब आप इन बीजों को कई प्रकार के ड्रिंक जैसे नींबू पानी, मिल्कशेक, नारियल पानी, स्मूदी, छाछ, सूप आदि का हिस्सा बना सकते हैं। साथ ही आप इसे अपने सलाद में भी शामिल कर सकते हैं। बस ध्यान रखें कि आपको हर दिन 2 चम्मच से अधिक सब्जा के बीज का सेवन नहीं करना है।

 (ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन