Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

High Heels पहनने वालों को हो सकती है ये बीमारी, भद्दे दिखने लगते हैं पैर

हाई हील्स पहनने के नुकसान: हाई हील्स पहनना बहुत से लोगों बहुत पसंद होता है। लेकिन, पैरों को आराम नहीं देता और इसकी बनावट में बदलाव करने लगता है। इसके अलावा ये कई प्रकार की डिऑर्फमिटी हो सकती हैं। तो, आइए जानते हैं विस्तार से हाई हील्स पहनने के नुकसान।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: November 17, 2023 19:21 IST
high heels side effects- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL high heels side effects

हाई हील्स पहनने के नुकसान: हाई हील्स में भले ही आप जितनी भी खूबसूरत नजर आ रही हों लेकिन, पैरों के लिए ये ठीक नहीं है। दरअसल, हमारे पैरों के लिए वही चप्पल-जूते अच्छे माने जाते हैं जिन्हें पहनने पर पैर अपने शेप में रहें और उनपर कोई एक्ट्रा दवाब न पड़े। लेकिन, जब आप हाई हील्स पहनते हैं तो आपके पैर उस तरीके से नहीं रहते जिस प्रकार से उनका नेचुरल शेप है। ऐसे में हड्डियों का शेप बिगड़ सकता है और फिर कई प्रकार की दिक्कतें हो सकती हैं। लेकिन, सबसे पहले हाई हील्स पहनने का नुकसान ये है कि ये अलग ही प्रकार की बीमारी दे जाती है जिससे आपके पैर भद्दे नजर आते हैं। तो, जानते हैं क्या है ये बीमारी। 

हाई हील्स पहनने से होती है ये बीमारी-High heels cause bunions

हाई हील्स के जूते-चप्पल सीधे तौर पर आपके पैरों में बनियन (bunions) की बीमारी का कारण बनते हैं। ये भविष्य में पोडियाट्री समस्याओं का कारण बन सकते हैं। होता ये है कि हाई हील्स में आपके पैर की उंगलियां एक साथ चिपक जाती हैं और आपके बड़े पैर के अंगूठे का जोड़ समय के साथ खराब होना शुरू हो सकता है। इससे पैर की छोटी उंगलियों पर और टखनों पर जोड़ पड़ता है। इससे यहां कि हड्डी अलग तरीके से निकल आती है और अजीब सी दिखती है। 

 bunions

Image Source : SOCIAL
bunions

यूंही पैरों में रैशेज नजर आए और दांतो से निकले खून तो, समझ लें शरीर में है ये Vitamin Deficiency

हाई हील्स पहनने के अन्य नुकसान-High heels side effects

हाई हील्स पहनने से कई अन्य नुकसान भी हो सकते हैं। जैसे कि ये रूमेटाइड अर्थराइटिस का कारण बन सकता है।  पैर की उंगलियों के आकार और आंतरिक संरचना पर अपना प्रभाव डालता है। 

-इससे आपको क्लॉ टो (Claw toe) की समस्या हो सकती है जिसमें आपके अंगूठे दूसरी उंगलियों से चिपके नजर आते हैं।
-जोड़ों में दर्द की समस्या हो सकती है। 
-टखने में मोच आ सकती है।
-पैर की उंगलियों का ओवरलैप हो सकती हैं और आपके पैर भद्दे नजर आ सकते हैं।

15 सिगरेट के बराबर बीमारी दे सकती है ये 1 चीज, WHO ने बताया जानलेवा

 

तो, इन तमाम कारणों से आपको हाई हील्स पहनने से बचना चाहिए। साथ ही कोशिश करनी चाहिए कि आप आरामदेह चप्पल-जूतों को पहनें जो कि आपके पैरों के लिए फायदेमंद माने जाते हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement