Saturday, May 04, 2024
Advertisement

यूंही पैरों में रैशेज नजर आए और दांतो से निकले खून तो, समझ लें शरीर में है ये Vitamin Deficiency

Vitamin C deficiency diseases: इस विटामिन की कमी से शरीर में कई प्रकार के रोग होते हैं। ये असल में शरीर को अंदर से खोखला कर देती है और कई अंग कमजोर होने लगते हैं। इतना कि दांत तक अंदर से कमजोर होकर हिलने लगता है। ऐसे में आपको इस विटामिन की कमी से बचना चाहिए।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Updated on: November 17, 2023 17:15 IST
 Vitamin C diseases in hindi- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Vitamin C diseases in hindi

Vitamin C deficiency diseases: विटामिन सी शरीर के लिए कुछ सबसे जरूरी विटामिन में से एक है। ये शरीर के ऊपरी हिस्सों को सेहतमंद रखने में मदद करता है। यानी कि आपकी त्वचा, आपके बाल और फिर आपका इम्यून सिस्टम सब इससे जुड़ा होता है। इसके अलावा ये सेल्स और टिशूज की बनावट को भी बेहतर बनाने में एक जरूरी भूमिका निभाते हैं।  लेकिन, जब शरीर में इस विटामिन की कमी होने लगती है तो कई बीमारियां हमें घेर सकती हैं। तो, अगर आपको भी शरीर में ये बीमारियां नजर आ रही हैं तो सतर्क हो जाएं, असल में ये विटामिन सी की कमी का संकेत है।

विटामिन C की कमी से होने वाले रोग कौन से हैं-What are 5 diseases caused by vitamin C deficiency

1. पैरों में रैशेज होना

विटामिन C की कमी से आपके पैरों में रैशेज हो सकते हैं। इसे मेडिकल टर्म में Mucocutaneous Petechiae कहते हैं। पेटीचिया नॉन-ब्लैंचिंग स्पॉट होते हैं जिनका आकार 2 मिमी से कम होता है और त्वचा व झिल्ली को प्रभावित करते हैं। इसकी वजह से शरीर पर रैशेज नजर आने लगते हैं और लगता है जैसे खून जम गया हो या चोट लग गई है।

2. हर कुछ दिनों पर बीमार पड़ना

विटामिन C की कमी से आप हर कुछ दिनों पर बीमार पड़ सकते हैं। दरअसल, ये विटामिन कमजोर इम्यूनिटी से जुड़ा हुआ है जो कि संक्रमण से लड़ने की क्षमता को कम करता है। इसकी वजह से आप किसी भी बैक्टीरिया और वायरस के शिकार हो सकते हैं। 

15 सिगरेट के बराबर बीमारी दे सकती है ये 1 चीज, WHO ने बताया जानलेवा

3. मसूड़ों से खून आना

मसूड़ों से खून आना यानी कि ब्लीडिंग गम्स (bleeding gums) की समस्या इस विटामिन की कमी से जुड़ा हुआ हो सकता है। इसकी वजह से स्कर्वी की बीमारी हो सकती है और आपके दांतों से खून निकल सकता है। इसकी वजह से दांत जड़ों से हिल जाते हैं और फिर दर्द का कारण भी बन सकते हैं।

bleeding gums

Image Source : SOCIAL
bleeding gums

4. त्वचा के नीचे लीकेज हो सकती है

जब शरीर में विटामिन सी की कमी होती है तो आपकी स्किन के नीचे ब्लड वेसेल्स से लीकेज की समस्या हो सकती है। एक्चिमोसिस (ecchymosis) इसी तरह की एक बीमारी है जिसका कारण विटामिन सी हो सकता है। 

डायबिटीज में धड़ाम गिरेगा ब्लड शुगर, हफ्ते भर पी लें पनीर के फूल का ये पानी

5. मांसपेशियों में दर्द 

 मांसपेशियों में दर्द की बीमारी असल में विटामिन सी से भी जुड़ी हुई हो सकती है। असल में विटामिन सी मांसपेशियों को अंदर से कमजोर करता है और फिर दर्द और अकड़न पैदा करता है। इसकी वजह से मांसपेशियों में हमेशा थकान बनी रहती है।  

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement