Thursday, April 25, 2024
Advertisement

शरीर में रहती है कमजोरी? इन Dry Fruits को खाने में करें शामिल, आयरन की कमी होगी दूर

Iron deficiency symptoms: शरीर में आयरन की कमी तब होती है जब आपके शरीर में पर्याप्त मात्रा में आयरन नहीं होता है। आयरन के कमी से थकान और सांस फूलने जैसी दिक्कतें होती हैं।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Published on: June 04, 2023 19:00 IST
high iron rich dry fruits- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK high iron rich dry fruits

Iron rich dry fruits: दिनभर थकान और कमजोरी महसूस करने वालों को समय रहते सावधान हो जाना चाहिए। ऐसा आयरन की कमी से होता है, जब शरीर में पर्याप्त मात्रा में आयरन नहीं होता है तो लोगों को सांस फूलने, थकान और कमजोरी जैसी समस्याएं होती हैं। आयरन की कमी ज्यादातर महिलाओं में देखी जाती है लेकिन इससे बच्चे और पुरुष भी बचे नहीं हैं। शरीर में आयरन की कमी के कारण सिर दर्द, घबराहट, एकाग्रता की कमी और त्वचा पर पीलापन दिखाई देने लगता है। अगर आपके अंदर भी इनमें से कुछ लक्षण दिखते हैं तो आज अपनी डाइट में आयरन से भरपूर चीजों को शामिल करें। इससे आपके शरीर में हो रही आयरन की कमी दूर हो सकती है। यहां हम आपको ज्यादा आयरन वाले ड्राई फ्रूट्स के नाम बता रहे हैं जिन्हें आप अपनी डाइट में शामिल करके आयरन की कमी को दूर कर सकते हैं। 

आयरन की कमी क्यों होती है (what are the causes of iron deficiency)

मानव शरीर में हीमोग्लोबिन बनाने के लिए आयरन की आवश्यकता होती है। ऐसे में यदि आपके शरीर में पर्याप्त मात्रा में हीमोग्लोबिन नहीं है, तो आपकी मांसपेशियों को ढंग से काम करने के लिए पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिलेगी। आयरन की कमी से एनीमिया नाम की समस्या हो जाती है।

आयरन से भरपूर मेवे (iron rich dry fruits name)

बादाम 

almond for iron deficiency

Image Source : FREEPIK
almond for iron deficiency

ड्राई फ्रूट्स का बादशाह बादाम आयरन से भरपूर होता है। हीमोग्लोबिन की कमी से जूझ रहे लोगों को अपनी डाइट में बादाम जरूर शामिल करना चाहिए। आपके शरीर को 10 ग्राम बादाम में 0.5 मिलीग्राम आयरन मिल सकता है। इसके साथ ही बादाम से शरीर को कैल्शियम भी मिलेगा।

अखरोट

walnut for iron deficiency

Image Source : FREEPIK
walnut for iron deficiency

प्रकृति ने पहले से ही अखरोट का आकार दिमाग जैसा बनाया है, जिससे पता चलता है कि इससे दिमाग तेज हो सकता है। ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर 14 ग्राम अखरोट में 0.7 मिलीग्राम आयरन आपको मिल सकता है। इसके अलावा अखरोट से आपको विटामिन-बी भी मिलेगा जो शरीर के लिए जरूरी होता है।

पिस्ता

पिस्ता आजकल खूब पसंद किया जाता है। कम ही लोग जानते होंगे कि पिस्ता में आयरन के साथ कई विटामिन और मिनरल्स होते हैं। इसे डाइट में शामिल करने से शरीर से आयरन की कमी दूर हो सकती है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

यह भी पढ़ें: 20 रुपए किलो मिलने वाली ये सब्जी खून में घुले यूरिक एसिड को छानकर करेगी बाहर, दूर होगी बीमारी

Diabetes के हैं मरीज तो भूलकर भी नाश्ते में न खाएं ये फल, हो सकता है भारी नुकसान

क्‍या आपको भी रहता है आइब्रो में दर्द? जानिए इसकी वजह और घरेलू उपाय

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement