Thursday, May 02, 2024
Advertisement

Diabetes के हैं मरीज तो भूलकर भी नाश्ते में न खाएं ये फल, हो सकता है भारी नुकसान

डायबिटीज के मरीजों को ब्लड शुगर में स्पाइक्स से बचने के लिए कुछ फलों के सेवन को सीमित कर देना चाहिए। डायबिटीज में हाई शुगर वाले फलों (high sugar fruits) से ब्लड शुगर का लेवल बढ़ सकता है।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Updated on: June 04, 2023 7:40 IST
what fruit diabetic should avoid in hindi- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK what fruit diabetic should avoid

Diabetes एक ऐसी बीमारी है जो अगर किसी का साथ पकड़ ले तो आखिरी सांस तक रहती है। डायबिटीज का यूं तो कोई इलाज नहीं है लेकिन इसे अपनी लाइफस्टाइल और खानपान से कंट्रोल में रखा जा सकता है। पुराने समय में डायबिटीज की शिकायत ज्यादातर 50 की उम्र के बाद देखने को मिलती थी और आज के समय में बच्चों से लेकर वयस्क लोग भी इस गंभीर बीमारी की चपेट में आ रहे हैं। डायबिटीज के मरीजों को मीठा खाने की मनाही होती है, ऐसे में इस बीमारी के शिकार लोग मीठे की क्रेविंग पर फल खाना पसंद करते हैं, जो की सेहत के लिए भी फायदेमंद होते हैं। कुछ ऐसे भी फ्रूट्स होते हैं जो डायबिटीज के मरीजों को नहीं खाने चाहिए वरना उनकी शुगर बढ़ सकती है।

डायबिटीज में कौन सा फल नहीं खाना चाहिए? (what fruit diabetic should avoid)

आम (mango in diabetes)

फलों का राजा आम गर्मी के मौसम का फल है, जिसको खाना लोग बेहद पसंद करते हैं। आम डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद नहीं होता है। आम में नेचुरल शुगर होती है, जिससे ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है। हालांकि, डायबिटीज वाले मरीज अपनी क्रेविंग खत्म करने के लिए सप्ताह में एक या दो बार एक छोटे आकार का आम खा सकते हैं। 

केला (banana in diabetes)

डायबिटीज के मरीज के लिए केले का सेवन काफी हानिकारक साबित हो सकता है। केले में मौजूद नेचुरल शुगर शरीर में ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकता है। डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहतर होगा कि वह केले का सेवन न करें। हालांकि, नेचुरल शुगर के साथ केले की विटामिन, खनिज और फाइबर भी होता है। 

चीकू (sapodilla in diabetes)

डायबिटीज के मरीजों के लिए चीकू का सेवन खतरनाक साबित हो सकता है। चीकू का ग्‍लाइसेमिक इंडेक्‍स अन्‍य फलों की अपेक्षा ज्‍यादा होता है, ऐसे में डायबिटीज वाले लोगों के लिए इसका सेवन ब्‍लड शुगर लेवल हाई कर सकता है। इसके साथ ही चीकू में कैलोरी भी ज्यादा होती है जिसे खाने से बचना चाहिए।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

यह भी पढ़ें: क्या आप भी ज्यादा नींद से रहते हैं परेशान? जानें इसका कारण और दूर करने के उपाय

डायबिटीज मरीज ब्रेकफास्ट में खाएं ये फूड्स, पूरे दिन Blood Sugar रहेगा कंट्रोल

डायबिटीज में किशमिश खा सकते हैं या नहीं? जानिए इसका सीधा और सही जवाब

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement