Sunday, May 05, 2024
Advertisement

पेशाब के ये लक्षण चीख-चीखकर बताते हैं शरीर में बढ़ गया है यूरिक एसिड, न करें नजरअंदाज वरना घुटनों का निकल जाएगा दम

आप का पेशाब आपकी सेहत के सारे राज खोल सकता है। उनमे से एक यूरिक एसिड भी है। अगर आपको पेशाब करते समय उससे जुड़ी इन कुछ दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है तो हो सकता है आप यूरिक एसिड के शिकार हों

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: November 30, 2023 22:11 IST
high uric acid symptoms- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL high uric acid symptoms

खराब डाइट और लाइफस्टाइल की वजह से लोग यूरिक एसिड से जूझ रहे हैं। यूरिक एसिड बॉडी में बनने वाला टॉक्सिन है जो हर किसी की बॉडी में बनता है। इन टॉक्सिन को किडनी फिल्टर कर, यूरिन के जरिए बॉडी से बाहर निकालती है। जब कि़डनी यूरिक एसिड को बॉडी से बाहर नहीं निकालती, तो वो शरीर के जोड़ों में क्रिस्टल के आकार में जमा होने लगता हैं और धीरे धीरे गाउट बन जाता  है। गाउट की वजह से लोगों को जोड़ों में दर्द होने लगता है। अगर सही समय पर यूरिक एसिड का पता न चले तो शरीर को इसका बेहद नुकसान उठाना पड़ता है।

आप का पेशाब आपकी सेहत के सारे राज खोल सकता है। उनमे से एक यूरिक एसिड भी है। अगर आपको पेशाब करते समय उससे जुड़ी इन कुछ दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है तो हो सकता है आप यूरिक एसिड के शिकार हों। जानें यूरिन से जुड़े क्या हैं वो लक्षण।

30 रुपए में मिलनेवाले इस पत्ते का सेवन करते ही शुगर होगा अंडर कंट्रोल, खून भी होगा साफ़

  • पेशाब करते समय जलन होना: यूरिन में जलन अगर यूटीआई की वजह से नहीं हो रही तो आपको अपने यूरिक एसिड का तुरंत टेस्ट करा देना चाहिए। ब्लड में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ने पर पेशाब में जलन हो सकती है। यूरिन में जलन का इलाज नहीं किया जाएं तो यूरिनरी ट्रेक इंफेक्शन का भी खतरा हो सकता है।  
  • पेशाब करते समय गंध आना: यूरिक एसिड बढ़ने से पेशाब से बहुत तेज गंदी गंध आने लगती है। ऐसे में अगर आपको यूरिन पास करते वक्त गंध आए तो इसे नजरअंदाज करने की जगह आप डॉक्टर से संपर्क करें। यह यूरिक एसिड बढ़ने की निशानी हो सकती है।
  • पेशाब का रंग बदलना: जब यूरिक एसिड बढ़ जाता है तो पेशाब का रंग मटमैला होने लगता है। यूरिन में जलन महसूस हो सकती है।वहीं कई मामले में पेशाब से खून भी आ सकता है।
  • ज़्यादा पेशाब लगना : ब्लड में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ने पर यूरिन ज़्याद मात्रा में डिस्चार्ज होता है। बार-बार पेशान आने से डिहाइड्रेशन की समस्या बढ़ सकती है। यूरिक एसिड के मरीजों में पानी की कमी होने पर किडनी टॉक्सिन को बॉडी से बाहर निकालने में असफल होती है। यूरिक एसिड के एक भी लक्षण नजर आने पर उसकी जांच जरूर कराएं, क्योंकि समय रहते इसकी पहचान आपको कई बीमारियों से मुक्त रख सकता है।
  • पेशाब में खून आना: इस बात का संकेत है कि आप किसी इंफेक्शन के शिकार हैं। शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ने से आपकी बॉडी में पानी की कमी हो सकती है और पानी की कमी के कारण आपके पेशाब में खून भी आ सकता है। अगर आप भी यूरिन में इस तरह की परेशानियां महसूस कर रहे हैं तो फौरन डॉक्टर को दिखाएं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

इन फूड्स में होती है विटामिन बी 12 की भरमार, खाते ही अधमरी नसों में भर जाएगी जान; सभी बीमारियों का होगा दी-एंड

ऑल आउट नहीं ये 2 रुपए की चीज़ करेगी डेंगू के मच्छरों से आपका बचाव, मिनटों में ढेर होंगे Mosquito

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement