Monday, April 29, 2024
Advertisement

इन फूड्स में होती है विटामिन बी 12 की भरमार, खाते ही अधमरी नसों में भर जाएगी जान; सभी बीमारियों का होगा दी-एंड

विटामिन बी 12 की कमी से व्यक्ति का शरीर हड्डियों का ढांचा बन जाता है। ऐसे में इसविटामिन की आपके शरीर में कमी न हो इसलिए अपनी डाइट में विटामिन बी 12 से भरपूर इन फूड्स को करें शामिल।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: November 30, 2023 19:45 IST
vitamin b12 deficiency - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL vitamin b12 deficiency

हमारा शरीर कई विटामिन और मिनिरल्स से मिकार बना है। ऐसे में एक सेहतमंद शरीर के लिए हमारे अंदर सभी पोष्टक तत्वों का होना बेहद ज़रूरी है। किसी भी एक पोषक तत्व की कमी से हमारी बॉडी का सिस्टम गड़बड़ाने लगता है। खासकर, जब हमारे शरीर में विटामिन बी 12 की कमी होने लगती है तो इससे हमारा शरीर हड्डियों का ढांचा होने लगता है।  विटामिन बी 12 बॉडी में रेड ब्लड सेल्स को बनाता है और नर्वस सिस्टम को स्वस्थ रखने का काम करता है। जब शरीर में इस विटामिन की कमी होती है तब हमारा शरीर एनीमिया, इनफर्टिलिटी और कैसंर जैसी गंभीर बीमरियों से पीड़ित हो सकता है। आपके शरीर में इस विटामिन की कमी न हो, इसलिए आप अपनी डाइट में इन फूड्स को शामिल कर इसे बढ़ा सकते हैं। चलिए आपको बताते हैं वे फूड्स कौन से हैं।

विटामिन बी 12 की कमी के लक्षण

  • इस बीमारी में शरीर में थकान महसूस होता है 
  • लोगों की याद्दाश कमजोर होने लगती है 
  • बात बता में लोग चिड़चिड़ापन महसूस करते हैं 
  • इस बीमारी में हाथ और पैरों में सूजन आने लगता है 
  • दिल की धड़कन का अनियमित होना 

30 रुपए में मिलनेवाले इस पत्ते का सेवन करते ही शुगर होगा अंडर कंट्रोल, खून भी होगा साफ़

विटामिन बी 12 बढ़ाने के लिए करें इन फूड्स का सेवन

वयस्कों को प्रतिदिन लगभग 0.0015mg विटामिन बी 12 की आवश्यकता होती है। यदि आप मांस, मछली और डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन करते हैं तो आपको आसानी से विटामिन बी 12 मिल जायेगा। 

  • फिश-  मछलियों में काफी मात्रा में विटामिन बी 12 पाए जाते हैं। सेलमन, टून, ट्रॉट जैसी मछलियों में विटामिन, प्रोटीन और ओमेगा 3 फैटी एसिड जैसे पोषक तत्वों की भरमार है। इसलिए आप अपने डाइट में इन मछलियों का सेवन करें। 
  • अंडा- कमजोर से कमजोर शरीर के लिए अंडा संजीवनी बूटी का काम करता है। शरीर में ज्यादा थकान महसूस हो तो समझ जाएं कि विटामिन बी 12 की कमी है और आप अपनी डाइट में अंडे को शामिल कर लें।
  • डेयरी प्रोडक्ट्स:  अगर आप विटामिन बी 12 की कमी से जूझ रहे हैं तो अपनी डाइट में डेयरी प्रोडक्ट्स को ज़रूर शमिल करें। इसमें भरपूर मात्रा में यह विटामिन पाया जाता है। 
  • कलरफुल और हरी सब्जियां: हरी पत्तीदार सब्जियों को सेहत का खजाना कहा जाता है। इस सब्जियों में आसानी से विटामिन बी 12 मिलता है।  साथ ही कलरफुल सब्जियां और फल में भी यह विटामिन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। विटामिन बी 12 के लिए चुकंदर, लाल सब्जी जैसे आलू, सफेद सब्जी मशरूम का सेवन करें। 
  • ओटमील- ओटमील विटामिन बी 12 का अच्छा स्रोत है। ओटमील के अलावा कॉर्नफ्लेक्स, छाछ आदि में भी विटामिन बी 12 भरपूर मात्रा में रहता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

यूरिक एसिड के मरीज़ों के लिए अश्वगंधा है फायदेमंद, ऐसे सेवन करने से तुरंत होगा असर

ऑल आउट नहीं ये 2 रुपए की चीज़ करेगी डेंगू के मच्छरों से आपका बचाव, मिनटों में ढेर होंगे Mosquito

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement