Wednesday, February 28, 2024
Advertisement

ऑल आउट नहीं ये 2 रुपए की चीज़ करेगी डेंगू के मच्छरों से आपका बचाव, मिनटों में ढेर होंगे Mosquito

देश के कई इलाकों से डेंगू फैलने की खबरे सामने आने लगी हैं। दिल्ली एनसीआर में इस बार डेंगू का असर पिछले साल के मुकाबले ज्यादा है। ऐसे में आप इन उपायों की मदद से डेंगू के मच्छरों से छुटकारा पा सकते हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: November 30, 2023 16:39 IST
Dengue symptoms- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Dengue symptoms

डेंगू एक बार फिर अपना कहर बरपा रहा है। देश के कई इलाकों से डेंगू फैलने की खबरे सामने आने लगी हैं। दिल्ली एनसीआर में इस बार डेंगू का असर पिछले साल के मुकाबले ज्यादा है। हालात ये हैं कि दिल्ली, नोएडा सहित देश के अलग अलग राज्यों के अस्पताल डेंगू के मरीजों से भरे हुए हैं। W।H।O के मुताबिक हर साल दुनिया में करीब 40 करोड़ लोगों को डेंगू का इंफेक्शन होता है। आशंका है कि ये आंकड़ा आने वाले वक्त में 400 करोड़ तक जा सकता है। ऐसे में डेंगू के मच्छरों से बचने के लिए लोग कई तरह के उपाय आज़माते हैं। डेंगू से बचने के लिए अगर आप भी ऑल ऑउट लगाकार परेशान हैं लेकिन फिर भी कोई फायदा नज़र नहीं आ रहा है और मच्छर आपके घर में घुसकर तांडव मचा रहे हैं तो एक बार इन घरेलू नुस्खों को ज़रूर आज़माइये। यह नुस्खा बहुत सस्ता है इसमें आपके ज़्यादा पैसे भी खर्च नहीं होंगे और आपको रिजल्ट भी बेहतर मिलेगा। 

पैरों में दिखने वाले ये संकेत हैं हाई कोलेस्ट्रॉल के लक्षण, ऐसे करें पहचान

इन सस्ते और कारगर उपाय को आज़माएं

  • कपूर और नीम का तेल: मच्छरों को भगाने के लिए आप कपूर और नीम के तेल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। दरअसल, इसकी गंध मच्छरों को पसंद नहीं आती और वो घर से दूर भाग जाते हैं। इसके लिए कपूर और नीम के तेल को मिलाकर जला दें और कमरे को बंद कर दें। आप देखेंगे कि जब कपूर जल जाएगा तो मच्छर अपने आप मर जाएंगे या भाग जाएंगे।
  • लहसुन: सब्जियों में ज़ायके का स्वाद लगाने वाला लहसुन मच्छरों को भगाने में भी बेहद कारगर है। लहसुन की कली को पानी में उबाल लें, अब इस पानी को स्प्रे बोतल में डालकर घर के कोनों में छिड़क दें, इससे मच्छर मर जाते हैं।
  • लौंग और नींबू: लौंग और नींबू की गंध भी मच्छरों को भगाने का काम करती है। इसके लिए नींबू को दो टुकड़ों में काट लें, फिर उसमें कुछ लौंग को डाल दें। इस नींबू के टुकड़े को आप घर के कोनों में रख दें, इससे मच्छर आसानी से भाग जाते हैं।

इन बातों का भी रखें ध्यान

घरेलू उपाय को अपनाने के अलावा आप इन कुछ बातों पर भी ख़ास ध्यान दें। अपना घर एकदम साफ़ रखें। घर के किसी भी कोने में पानी न जमा होने दें। साथ ही रात को मच्छरदानी लगाकर सोएं। फूल स्लीव्स के कपड़े पहनें। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

30 रुपए में मिलनेवाले इस पत्ते का सेवन करते ही शुगर होगा अंडर कंट्रोल, खून भी होगा साफ़

यूरिक एसिड के मरीज़ों के लिए अश्वगंधा है फायदेमंद, ऐसे सेवन करने से तुरंत होगा असर

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement