Thursday, May 16, 2024
Advertisement

हाई यूरिक एसिड से लेकर यूटीई इंफेक्शन तक, इन 4 समस्याओं में पिएं जौ का पानी

जौ का पानी कब पीना चाहिए: जौ का पानी (barley water), पथरी जैसी समस्याओं में पीने की सलाह दी जाती है। ऐसे में जानते हैं सेहत के लिए कैसे है ये फायदेमंद।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: June 19, 2023 7:09 IST
barley_water- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL barley_water

जौ का पानी पीने के फायदे: जौ का पानी (barley water), आयुर्वेद में इसे शरीर के लिए डिटॉक्स वॉटर माना जाता है। ये न सिर्फ पेट, लिवर और किडनी की सफाई में मददगार है बल्कि, ये स्किन की कई समस्याओं को दूर करता है। लेकिन, आज हम कुछ अन्य स्थितियों के बारे में बात करेंगे जिनमें कि जौ का पानी पीना (jau ka pani peene ke fayde) कारगर हो सकता है। क्योंकि, ये मूत्रवर्धक भी है और शरीर की कई समस्याओं को दूर कर सकता है।

जौ का पानी कब पीना चाहिए-When to drink barley water in hindi

1. यूटीआई में पिएं जौ का पानी

यूटीआई मे जौ का पानी पीना कई प्रकार से फायदेमंद है। दरअसल, ये ड्यूरेटिक है और सेहत के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है। ये यूटीआई इंफेक्शन की समस्या में तेजी से बैक्टीरिया को फ्लश आउट करता है और फिर पेशाब में जलन और दर्द को कम करता है। 

Yoga Day 2023: हाई बीपी को कंट्रोल करने के लिए रोजाना करें ये 5 योगासन

2. हाई यूरिक एसिड में पिएं जौ का पानी

हाई यूरिक एसिड में जौ का पानी पीने के कई फायदे है। ये पहले तो प्यूरिन के कणों से चिपक जाता है और इसे अपने साथ शरीर से फ्लश ऑउट करने में मदद करता है। इसके अलावा ये पानी यूरिक एसिड के पत्थरों को तोड़कर शरीर से फ्लश ऑउट करता है। 

high_uric_acid

Image Source : SOCIAL
high_uric_acid

3. ब्लड प्यूरिफिकेशन में मददगार 

ब्लड प्यूरिफिकेशन के लिए जौ का पानी पीने के कई फायदे हैं। दरअसल, ये खून में जमा टॉक्सिन को कम करने में मदद करता है और ब्लड प्यूरिफिकेशन में मददगार है। ये खून को साफ करता है और दिल के काम काज को बेहतर बनाता है। इस प्रकार से ये ब्लड प्यूरिफिकेशन में मददगार है। 

मुंह की बदबू और कैविटी के लिए सिर्फ ब्रश ही नहीं, 15 दिन में एक बार जरूर करें ये 3 काम

4. कोलेस्ट्ऱॉल कम करने में मददगार 

कोलेस्ट्ऱॉल कम करने में जौ का पानी पीना कई प्रकार से मददगार है। ये धमनियों में जमा फैट के कणों से चिपक जाता है और फिर इसे अपने साथ फ्लश ऑउट करने में मदद करता है। इसके अलावा  ये पेट मैटाबोलिज्म को भी तेज करता है और फिर वेट लॉस में मददगार है। तो, इन तमाम कारणों से आपको कोलेस्ट्ऱॉल कम करने के लिए जौ का पानी पीना चाहिए।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement