Friday, May 10, 2024
Advertisement

मुंह की बदबू और कैविटी के लिए सिर्फ ब्रश ही नहीं, 15 दिन में एक बार जरूर करें ये 3 काम

oral health: मुंह की सफाई का ख्याल नहीं रखने पर कई तरह के संक्रमण और बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। यहां हम आपको बता रहे हैं कि ओरल केयर कैसे की जाती है।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Published on: June 18, 2023 7:58 IST
How to clean mouth- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK How to clean mouth in hindi

बिजी लाइफस्टाइल के कारण लोग अपनी ओरल हेल्थ पर ज्यादा ध्यान नहीं दे पाते हैं। अगर आप अपने मुंह की हाइजीन का ख्याल नहीं रखेंगे तो इससे दांतों की खूबसूरती ही नहीं जाएगी बल्कि मुंह से बदबू आना, मसूड़ों व दांतों में दर्द, पायरिया और कैविटी की समस्या भी होने लगेगी। ऐसे में अगर आपने ध्यान नहीं दिया तो आपके दांत एक उम्र से पहले ही आपका साथ भी छोड़ सकते हैं। एक्सपर्ट के मुताबिक, ओरल हेल्थ का ख्याल रखने के लिए दिन में 2 बार ब्रश और फ्लॉस का इस्तेमाल करना चाहिए। लेकिन अगर इसके साथ आप कुछ आयुर्वेदिक उपचार भी करेंगे तो आपकी ओरल हेल्थ मेंटेन रहेगी।

मुंह की सफाई कैसे की जाती है? (Oral hygiene tips in Hindi)

नीम का दातुन

एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर नीम का दातुन ओरल हाइजीन के लिए अच्छा है। नीम की टहनियों का इस्तेमाल करके आप घर में आसानी से दांतों को साफ करने के लिए नीम का दातुन बना सकते हैं। नीम में मौजूद गुण मुंह की बदबू दूर करने से लेकर दांतों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। दातुन अगर आप हर दिन करते हैं तो अच्छा होता है लेकिन अगर आपके पास हर दिन दातुन करने का समय नहीं होता है तो कम से कम 15 दिन में एक बार इसका इस्तेमाल जरूर करें।

नीम के पत्तों का पेस्ट

नीम के दातुन की तरह ही इसके पत्तों से  बना पेस्ट भी दातों के लिए वरदान की तरह है। घर में आप आसानी से नीम के पत्तों का पेस्ट बना सकते हैं। इस पेस्ट से मसूड़ों पर मालिश करने से सूजन व दर्द से राहत मिलती है और अगर आपके मसूड़ों से खून आता है तो ये समस्या भी खत्म हो जाती है।

मुलेठी

मुलेठी मुंह की हाइजीन के लिए अच्छी होती है। इसका इस्तेमाल कई आयुर्वेदिक दवाओं को बनाने में भी किया जाता है। मुलेठी के इस्तेमाल से दांतो का पीलापन दूर होता है और कैविटी की समस्या भी नहीं होती। आप इसका पाउडर बनाकर दातों पर रगड़ सकते हैं। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

यह भी पढ़ें: Yoga Day 2023: Thyroid कंट्रोल कर सकते हैं ये 4 योगासन, आज से ही करें अभ्यास

रात में दूध में मिलाकर पिएं ये एक चीज, खोखली हड्डियां बनेंगी फौलादी

पेट की समस्या से रहते हैं परेशान? आज से ही डाइट में शामिल करें ये 5 फल

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement