Friday, May 03, 2024
Advertisement

रात में दूध में मिलाकर पिएं ये एक चीज, खोखली हड्डियां बनेंगी फौलादी

दूध पीने की आदत बचपन से ही घरवाले शुरू करवा देते हैं लेकिन अगर आप दूध में घी मिलाकर पीना शुरू कर देंगे तो इसकी फायदे (milk with ghee benefits) दोगुने हो जाएंगे।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Published on: June 17, 2023 11:13 IST
milk with ghee benefits for bones- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK milk with ghee benefits for bones

दूध पीने से शरीर को कई फायदे मिलते हैं, कैल्शियम और मिनरल्स से भरपूर दूध हड्डियों को मजबूती देता है। हड्डियों की मजबूती के लिए दूध बहुत जरूरी होता है, अगर आपके शरीर में कैल्शियम की कमी हो जाएगी तो हड्डियोां खोखली हो सकती हैं। ऐसे में हम आपको एक ऐसी चीज के बारे में बताने वाले हैं जिसे रात के समय दूध में मिलाकर पीने से हड्डियां फौलादी बन सकती हैं। जी हां, हम बात कर रहे हैं घी की, जिसका इस्तेमाल हर घर में होता है। घी को रात के समय दूध में मिलाकर पीने से कई फायदे मिलते हैं। 

दूध के साथ घी के फायदे (benefits of ghee with milk)

हड्डियों को फौलादी बनाने के पिएं दूध के साथ घी

रात के समय 1 गिलास दूध में 1 चम्मच घी मिलाकर पीने से हड्डियां मजबूत होती हैं। घी में ओमेगा 3 होता है जो आपकी हड्डियों के लिए जरूरी है। घी को दूध के साथ पीने से डबल फायदा मिलता है। इससे जोड़ों में होने वाले दर्द से भी राहत मिलती है और मांसपेशियां भी मजबूत होती हैं।

डाइजेशन के लिए दूध में घी

अगर आप डाइजेशन की समस्या से परेशान हैं तो आपको रोजाना रात में दूध के साथ घी मिलाकर पीना चाहिए। इससे पेट से जुड़ी समस्याएं खत्म होंगी और आपकी पाचन क्रिया सुधरेगी। दूध में घी डालकर पीने से एसिडिटी की समस्या खत्म होती है।

इम्यूनिटी के लिए दूध में घी

शरीर में कमजोर इम्यूनिटी के कारण कई बीमारियां होने का डर रहता है। ऐसे में अगर आप दूध के साथ घी मिलाकर पीते हैं तो इससे आपकी इम्यूनिटी बूस्ट होगी। इसके अलावा अगर आपकी स्किन रूखी हो रही है तो भी इस ड्रिंक को पीने से फायदा मिलेगा। दूध में घी मिलाकर पीने से स्किन में ग्लो आता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

यह भी पढ़ें: पेट की समस्या से रहते हैं परेशान? आज से ही डाइट में शामिल करें ये 5 फल

सुबह नंगे पैर घास पर चलने के फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान, दूर रहेंगी बीमारियां

Yoga Day 2023: कब्ज की समस्या से उठना-बैठना हुआ मुश्किल? राहत पाने के लिए ट्राई करें ये 5 योगासन

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement