1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. सोशल मीडिया पर ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने के लिए बताया गया घरेलू नुस्खा महज एक अफवाह, जानिए सच

सोशल मीडिया पर ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने के लिए बताया गया घरेलू नुस्खा महज एक अफवाह, जानिए सच

सोशल मीडिया पर एक पोस्ट तेजी से वायरल हो रही है। इस पोस्ट में ये बताया जा रहा है कि कपूर, लौंग और अजवाइन का मिश्रण बनाकर, इसमें कुछ बूंदे नीलगिरी के तेल की मिलाकर पोटली बना लें और बीच-बीच में सूंघते रहें। ऐसा करने से ऑक्सीजन लेवल बनाए रखने में मदद मिलेगी।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: April 22, 2021 20:00 IST
social media - India TV Hindi
Image Source : FACEBOOK सोशल मीडिया ऑक्सीजन लेवल 

देशभर में कोरोना महामारी का प्रकोप एक बार फिर तेजी से बढ़ रहा है। वैक्सीनेशन के बावजूद कोरोना के केस तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। ऐसे में सोशल मीडिया पर इस जानलेवा महामारी से जुड़ी तरह-तरह की खबरें, तस्वीरें और वीडियो छाए रहते हैं। इनमें से कुछ जहां बीमारी के इलाज या बचाव से जुड़ी जानकारी देते हैं। वहीं कुछ ऐसे भी होते हैं जो इस भयानक महामारी से जुड़ी गलत जानकारी फैलाते हैं। 

बुखार की समस्या से हैं परेशान तो अपनाएं ये आयुर्वेदिक उपाय, शरीर के दर्द और अकड़न से भी मिलेगा छुटकारा

ऐसे कई पोस्ट्स आए दिन सोशल मीडिया पर भी वायरल होते रहते हैं, जिन्हें लोग बिना जाने- समझे फॉरवर्ड करते हैं। यहां तक कि कई लोग इन्हें फॉलो भी करते हैं। ऐसा ही एक मैसेज तेजी से वायरल हो रहा है जिसमें बताया गया है कि कैसे घरेलू उपायों से खून में ऑक्सीजन का लेवल बढ़ाया जा सकता है। दावा किया जा रहा है कि कपूर और अजवाइन की पोटली को सूंघने से ब्लड ऑक्सीजन लेवल बढ़ जाता है। लेकिन इस दावे में कितनी सच्चाई है?

वायरल हो रहे इस पोस्ट में बताया जा रहा है कि कपूर, लौंग और अजवाइन का मिश्रण बनाकर, इसमें कुछ बूंदे नीलगिरी के तेल की मिलाकर पोटली बना लें और दिन भर बीच-बीच में सूंघते रहें। यह ऑक्सीजन लेवल बनाए रखने में मदद करता है। इसमें ये भी कहा गया है कि इस तरह की पोटली लद्दाख में पर्यटकों को दी जाती है जब ऑक्सीजन लेवल कम हो। यहां तक कि केंद्रीय मंत्री मुख़्तार अब्बास नकवी ने भी इस पोस्ट को अपनी फेसबुक वॉल पर शेयर किया है।

लिवर को हेल्दी और मजबूत रखने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये चीजें

गलत साबित हुआ दावा

जानकारी के मुताबिक इसमें इस्तेमाल किए गए किसी भी पदार्थ का कोरोना वायरस से कोई लेना-देना नहीं है। कुछ पुराने रिसर्च  में पाया गया है कि कपूर और नीलगिरी का नोजल कंजेशन पर कोई असर नहीं पड़ता है। वैसे भी कोरोना संक्रमण में फेफड़ों और श्वसन तंत्र को नुकसान की वजह से खून में ऑक्सीजन का लेवल लो हो जाता है। इसका नोजल कंजेशन से कोई कनेक्शन नहीं है। वहीं, दूसरी ओर ऐसी कोई रिसर्च या स्टडी नहीं है जो ये साबित कर सके कि लौंग और अजवाइन से ब्लड ऑक्सीजन लेवल बढ़ता है। ऐसे में इन मुश्किल हालातों में ये जरूरी है कि ऐसे किसी भी मैसेज पर आंख-मूंदकर भरोसा नहीं किया जाए। ना ही बिना इनकी जांच-परख किए इन्हें फॉरवर्ड किया जा। 

पढ़ें अन्य खबरें- 

अचानक ब्लड प्रेशर बढ़ने पर घबराए नहीं, इन आयुर्वेदिक उपायों से कंट्रोल होगा हाइपरटेंशन

दस्त की समस्या से हैं परेशान, बस बेल सहित करें इन चीजों का सेवन

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। सोशल मीडिया पर ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने के लिए बताया गया घरेलू नुस्खा महज एक अफवाह, जानिए सच News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
X