Thursday, March 28, 2024
Advertisement

लिवर को हेल्दी और मजबूत रखने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये चीजें

आज के समय में खराब लाइफस्टाइल के कारण हमारा जो मन होता है वो हम खाकर अपना पेट भर लेते है, लेकिन इस बात को भूल जाते है कि इसका इफेक्ट हमारे शरीर में मौजूद लिवर में भी पड़ेगा।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: April 21, 2021 12:06 IST
लिवर को हेल्दी और मजबूत रखने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये चीजें - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK लिवर को हेल्दी और मजबूत रखने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये चीजें 

लिवर हमारे शरीर का एक अहम हिस्सा है। इसमें किसी भी तरह का नुकसान होने से पूरे शरीर पर इसका असर पड़ सकता है। आज के समय में खराब लाइफस्टाइल के कारण हमारा जो मन होता है वो हम खाकर अपना पेट भर लेते है, लेकिन इस बात को भूल जाते है कि इसका इफेक्ट हमारे शरीर में मौजूद लिवर में भी पड़ेगा।

आपको बता दें कि लिवर आपके शरीर के दाएं हिस्से में होता है, उसका मुख्य काम है पाचन तंत्र से निकलने वाले ब्लड को शरीर के बाकी हिस्सों में जाने से पहले उसको फ़िल्टर करना। इसके अलावा लिवर शरीर के टॉक्सिक पदार्थो और केमिकल्स को डिटॉक्सिफाई करने का काम करता है। इसके अलावा लिवर एक प्रोटीन का निर्माण करता है जो ब्लड क्लोटिंग के अलावा और भी क्रियाओं के लिए जरूरी होता है। सिस्टम में किसी तरह का नुकसान आपके लिवर को डैमेज कर सकता है। जानिए कुछ ऐसे फूड्स के बारे में जिनका सेवन करने से आपका लिवर रहेगा हमेशा हेल्दी। 

ग्रीन टी

ग्रीन टी में एंटी-ऑक्सीडेंट के गुण अधिक मात्रा में होते हैं। इसके अलावा इसमें कैटेचिंस नामक महत्वपूर्ण पॉलीफीनोल भी होता है जो लिवर से टॉक्सिक चीजों को बाहर निकालकर उसे हेल्दी रखता है। इसलिए रोजाना 2 से 3 कप ग्रीन टी का जरूर पीना चाहिए। 

Mouth Ulcer: मुंह के छालों को ठीक करने के लिए अपनाएं ये आयुर्वेदिक उपाय, जल्द मिलेगी राहत

ओट्स
ओट्स में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। इसलिए आप चाहे तो अपने दिन की शुरुआत ओटमील के साथ कर सकते है। एक रिसर्च के अनुसार यह आपके शरीर से चर्बी को बाहर निकालने में मदद करता है। इसके साथ ही आपके लिवर को हेल्दी रखता है।

बादाम
बादाम में भरपूर मात्रा में विटामिन ई पाया जाता है। जो कि आपको लिवर को फैटी होने से बचाता है। यह आपके दिल के लिए भी अच्छा होता है। इसलिए अपने हिसाब से रोजाना इसका सेवन करें।

दस्त की समस्या से हैं परेशान, बस बेल सहित करें इन चीजों का सेवन

ब्रोकली
सबेत के लिए हरी सब्जियां काफी फायदेमंद मानी जाती हैं, क्योंकि इनमें अधिक मात्रा में विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते है। जो आपके शरीर में जाकर पोषक तत्वों की कमी को पूरा करेत हैं। ऐसे में अगर आपको अपने लिवर को हेल्दी रखना है तो डाइट में ब्रोकली को शामिल कर सकते हैा

पानी
पानी से अच्छी कोई भी चीज हो ही नहीं सकती है। यह आपके वजन को भी हेल्दी रखती है। रोजाना अधिक से अधिक पानी का सेवन कर आप आसानी से कैलोरी बर्न कर सकते है। साथ ही लिवर को फैटी होने से बचा सकते है।

डायबिटीज के मरीज बिल्कुल भी न करें इन चीजों का सेवन, तेजी से बढ़ सकता है ब्लड शुगर लेवल

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement