1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. गाउट की समस्या से छुटकारा दिलाने में असरदार है ये घरेलू उपाय, यूरिक एसिड भी हो जाएगा कम

गाउट की समस्या से छुटकारा दिलाने में असरदार है ये घरेलू उपाय, यूरिक एसिड भी हो जाएगा कम

अगर आप भी गाउट अर्थराइटिस की समस्या से परेशान हैं तो इसमें अधिक दर्द होने के साथ सूजन की समस्या हो जाती हैं। ऐसे में आप चाहे तो कुछ घरेलू उपाय अपना सकते हैं। जिससे इस समस्या से काफी हद तक लाभ मिल सकता है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: August 28, 2020 16:57 IST
गाउट की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/MIDATLANTICPERMANENTEMEDICINE गाउट की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

गाउट रोग अर्थराइटिस का ही एक टाइप होता है।  जब जोड़ों में  खून से ज्यादा यूरिक एसिड जमा हो जाता हैं तो इस रोग का सामना करना पड़ता है। आमतौर पर यूरिक एसिड पैर के अंगूठे, उंगलियों के जोड़ों, टखने और घुटनों में जमा होता है। गाउट कई कारणों से हो सकता है। मुख्यरूप से यह खराब लाइफस्टाइल और खानपान की गलतियों के कारण या अनुवांशिक कारणों से होता है। कई बार कोई पुरानी चोट भी इस रोग का कारण हो सकती है। 

अगर आप भी गाउट अर्थराइटिस की समस्या से परेशान हैं तो इसमें अधिक दर्द होने के साथ सूजन की समस्या हो जाती हैं। ऐसे में आप चाहे तो कुछ घरेलू उपाय अपना सकते हैं। जिससे इस समस्या से काफी हद तक लाभ मिल सकता है। 

आसानी से वजन घटाने के लिए कारगर है यह आयुर्वेदिक ड्रिंक, बस ऐसे करें इसका सेवन

गाउट के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

अदरक

एक रिसर्च के अनुसार अदरक में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो यूरिक एसिड के कारण होने वाले दर्द  को कम करने में मदद करता है। इसके साथ ही यूरिक एसिड को भी कम करने की कोशिश करता है। इसके लिए एक पैन में एक गिलास पानी के साथ एक चम्मच अदरक डाल दें। इसके बाद इसे उबाल कर गाढ़ा पेस्ट बना लें। अब इसमें एक साफ कपड़ा भिगो दें। जब पानी हल्का गुनगुना हो जाए तो इसे कपड़े की मदद से प्रभावित जगह पर लगा लें।

रोजाना सुबह गाजर का जूस पीने से इम्यूनिटी बूस्ट होने के साथ मिलेंगे ये अनगिनत फायदे

नींबू

नींबू में सिट्रिक एसिड पाया जाता है जो यूरिक एसिड के किस्ट्रल को लिक्विड में परिवर्तित कर देता है। जिससे गाउट की समस्या ठीक हो जाती हैं। इसके लिए एक नींबू के 4 टुकड़े करके इसे कपड़े में लपेट लें। इसके बाद तिल को तेल को गर्म करें और इसमें नींबू वाला कपड़ा डाल दें। फिर इसे प्रभावित जगह पर 5 से 10 मिनट के लिए रखें। दिन में 2 बार इसका इस्तेमाल करें। 

विटामिन ए की कमी से इम्यूनिटी कमजोर होने के साथ हो सकती हैं ये बीमारियां, ये फूड्स करेंगे इसकी कमी पूरी

हल्दी

हल्दी में एंटी इंफ्लामेंट्री गुण पाए जाते हैं जो दर्द के साथ-साथ सूजन को कम करने में मदद करता है। इसके लिए थोड़े से गर्म पानी में हल्दी, शहद और नींबू डालकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। इसके बाद इसे प्रभावित जगह पर लगा लें। इसके ऊपर सपोर्ट के लिए एक कपड़ा बांध दें।  

फेफड़ों को सेहतमंद रखने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये चीजें, कभी नहीं फटकेंगी लंग्स की बीमारियां

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। गाउट की समस्या से छुटकारा दिलाने में असरदार है ये घरेलू उपाय, यूरिक एसिड भी हो जाएगा कम News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment