Monday, May 13, 2024
Advertisement

ब्लड प्रेशर रहेगा नॉर्मल, बस डाइट में शामिल करें ये चीजें

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए जरूरी हैं कि आप अपने खानपान का विशेष ध्यान रखें।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: December 13, 2021 12:28 IST
Home remedies for Bp best way to control high blood pressure naturally- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM Home remedies for Bp best way to control high blood pressure naturally

Highlights

  • सर्दी के मौसम में ब्लड प्रेशर बढ़ने का खतरा अधिक
  • ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए खानपान का रखें विशेष ध्यान

सर्दियों में हाई ब्लड प्रेशर यानी उच्च रक्तचाप की समस्या का सामना अधिक करना पड़ता है। आज के समय में खराब खानपान, लाइफस्टाइल, तनाव आदि के कारण कम उम्र में ही लोग ब्लड प्रेशर की समस्या के शिकार हो रहे हैं। हाई बीपी की समस्या तब होती है जब ब्लड प्रेशर लेवल बहुत ही ज्यादा बढ़ जाता है। जिसके कारण संकीर्ण धमनियों में प्रतिरोधक प्रेशर बढ़ जाता है जो आपको कई तरीकों से परेशान करता है। 

हाई ब्लड प्रेशर को समय रहते कंट्रोल करना बहुत ही ज्यादा जरूरी हैं क्योंकि आगे चलकर ये हार्ट अटैक का कारण भी बन जाता है। ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए जरूरी हैं कि आप अपने खानपान का विशेष ध्यान रखें। स्वामी रामदेव से जानिए कुछ ऐसी चीजों के बारे में जिनका सेवन करके आप ब्लड प्रेशर को नैचुरल तरीके से कंट्रोल कर सकते हैं। 

हर रोज करें 40 मिनट योग, डायबिटीज, बीपी जैसी लाइफस्टाइल डिजीज से रहेंगे कोसों दूर

ब्लड प्रेशर के मरीज करें इन चीजों का सेवन

खजूर

खजूर में विटामिन ए, बी 1, बी 2, बी5 के साथ विटामिन सी के साथ-साथ पोटैशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं। जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। रोजाना 2-3 खजूर को नाश्ते से पहले गुनगुने पानी या फिर ऐसे ही खा लें। 

शरीर में पोषक तत्वों की कमी से हो सकते हैं रतौंधी, एनीमिया जैसे कई रोगों के शिकार, स्वामी रामदेव से जानिए इलाज

दालचीनी

Image Source : FREEPIK.COM
दालचीनी

दालचीनी
दालचीनी में नैचुरल तत्व पाए जाते हैं जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। रोजाना सुबह एक चौथाई चम्मच दालचीनी पाउडर में एक चौथाई चम्मच शहद मिलाकर खा लें। इसके करीब आधा घंटे तक कुछ न खाएं। इससे आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहेगा। 

किशमिश
किशमिश में फाइबर के साथ अधिक मात्रा में पोटैशियम पाया जाता है जो शरीर में सोडियम यानी नमक को संतुलित करता है। इससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहेगा। रात को सोने से पहले एक कप पानी में थोड़ी मात्रा में किशमिश भिगो दें और सुबह खाली पेट किशमिश के साथ-साथ पानी भी पी लें। 

गाजर

Image Source : FREEPIK.COM
गाजर

गाजर
गाजर सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है। इसका सेवन करने से ब्लड प्रेशर के साथ कई बीमारियों से निजात पा सकते हैं। रोजाना सुबह के समय 1-2 गाजर का जूस निकालकर पी सकते है। इसके अलावा सलाद के रूप में अधिक से अधिक मात्रा में करें सेवन। 

टमाटर 
टमाटर के जूस में बायोएक्टिव गुण होते हैं जैसे कैरोटेनॉयड, विटामिन ए, कैल्शियम और गामा-अमिनोबुटरिक एसिड, जो मिलकर उच्च रक्तचाप को कम करने में मदद करते हैं। इतना ही नहीं टमाटर लाइकोपेन नाम के शक्तिशाली एंटी-ऑक्सीडेंट गुण भी पाया जाता है। ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए एक कटोरी अनार, 1 चुकंदर और 1 टमाटर को ग्राइंडर में डालकरजूस बना लें। रोजान सुबह इसका सेवन करें। 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement