Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

बारिश के पानी के कारण पैरों में हो गया है फंगल इंफेक्शन तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

बारिश के मौसम में लंबे समय तक बारिश का गंदे पानी में पैर रहने के कारण भी इस समस्या का सामना करना पड़ता है। ऐसे में आप चाहे तो कुछ घरेलू उपाय अपनाकर इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: August 23, 2020 16:41 IST
फंगल इंफेक्शन से निजात पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/THEGAEAWELLNESS फंगल इंफेक्शन से निजात पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

बारिश मौसम के दौरान हमें अपनी स्किन के साथ-साथ बालों का खास ख्याल रखने की जरुरत पड़ती है। लेकिन जब बात पैरों की आती हैं तो उन्हें हम बिल्कुल अनदेखा कर देते हैं जिसके कारण पैरों में अधिक नमी और ठीक ढंग से साफ सफाई न हो के कारण फंगल इंफेक्शन की समस्या हो जाती हैं। बारिश के मौसम में लंबे समय तक बारिश का गंदे पानी में पैर रहने के कारण भी इस समस्या का सामना करना पड़ता है। इससे सिर्फ स्किन ही नहीं निकलती है बल्कि कई लोगों के पैरों की  अंगुलियों के आसपास गहरे घाव भी हो जाते हैं। ऐसे में आप चाहे तो कुछ घरेलू उपाय अपनाकर इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। 

हल्दी

हल्दी को एंटी फंगल और एंटी बैक्टीरियल गुणों से भरपूर माना जाता है। इसलिए पैरों की अगूलियों के आसपास हल्दी का पेस्ट लगा लें। इससे आपको लाभ मिलेगा। 

कब्ज की समस्या से परेशान हैं तो करें इस ड्रिंक का सेवन, थोड़ी देर में ही दिखेगा असर

मुल्तानी मिट्टी

मुल्तानी मिट्टी में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो  ब्लड सर्कुलेशन को ठीक रखने के साथ-साथ डेड सेल्स से छुटकारा दिलाती हैं। इसके लिए आप मुल्तानी मिट्टी में थोड़ा सा नीम और लैवेंडर का तेल डालकर पेस्ट बना लें। इसके बाद इसे फंगस इंफेक्शन में लगा लें। इससे लाभ मिलेगा।

खाने के साथ रोजाना खाएं ये चटनी, बनेगी चुटकियों में और बूस्ट होगी इम्यूनिटी 

सिरका और नींबू

नींबू और सिरका में एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो बारिश के कारण पैरों में होने वाली खुजली से छुटकारा दिलाते हैं। इसके लिए एक बाउल में नींबू का रस, सिरका और थोड़ी सी ग्लिसरीन मिलाकर पेस्ट बना लें और इसे पैरों पर लगाएं।

जब अचानक कम हो जाए ब्लड प्रेशर तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, तुंरत मिलेगा लाभ 

सिरका का पानी

अगर आपको बारिश के मौसम में अधिकतर फंगल इंफेक्शन की समस्या हो जाती हैं। अगर आप बारिश के पानी में फंस गए हैं तो घर आते ही सिरका के पानी से पैर धो लें। इससे आपको किसी भी तरह का इंफेक्शन नहीं होगा। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement