Thursday, April 25, 2024
Advertisement

जब अचानक कम हो जाए ब्लड प्रेशर तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, तुंरत मिलेगा लाभ

लो ब्लड फ्रेशर की समस्या को लोग गंभीरता से नहीं लेते हैं। जबकि इस बीमारी में शरीर के अंगों में ठीक ढंग से खून नहीं पहुंच पाता हैं जिसके कारण दिल, किडनी, फेफड़े आदि सुचारु रूप से काम करना बंद कर सकते हैं। जानिए घरेलू उपाय।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: August 22, 2020 17:34 IST
लो ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के घरेलू उपाय- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/DOM_ARIJA लो ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के घरेलू उपाय

आज के समय में ब्लड प्रेशर की समस्या आम हैं। अधिकतर लोगों को हाई ब्लड प्रेशर के बारे में काफी कुछ पता होता है लेकिन जह बात लो ब्लड प्रेशर की आती हैं काफी कम जानकारी होती है। लो ब्लड प्रेशर को हाइपोटेंशन के नाम से भी जाना जाता है। जब शरीर में ब्लड प्रेशर काफी कम हो जाता है तो इसका मतलब होता हैं कि आपके मस्तिष्क, हार्ट और शरीर के अन्य अंगों में पर्याप्त खून नहीं पहुंच पा रहा हैं। अधिक चक्कर आना और बेहोशी छा जाना लो ब्लड प्रेशर के अहम लक्षण होते हैं। 

लो ब्लड फ्रेशर की समस्या को लोग गंभीरता से नहीं लेते हैं। जबकि इस बीमारी में शरीर के अंगों में ठीक ढंग से खून नहीं पहुंच पाता हैं जिसके कारण दिल, किडनी, फेफड़े आदि सुचारु रूप से काम करना बंद कर सकते हैं। अगर आप भी लो ब्लड प्रेशर की समस्या से परेशान हैं तो घबराने की जरुरत नहीं हैं। इस समस्या को कंट्रोल करने के लिए आप कुछ घरेलू उपाय अपना सकते हैं। 

बप्‍पा के फेवरेट मोदक को खाने से डायबिटीज, थायराइड सहित ये बीमारियां रहेगी कोसों दूर, जानें और स्वास्थ्य लाभ

लो ब्लड प्रेशर के लिए घरेलू उपाय

कैफीन का सेवन

कैफीन यानी चाय या कॉफी का सेवन करने से लो ब्लड प्रेशर नॉर्मल हो सकता है। इसलिए जब भी आपको ऐसा महसूस हो कि आपको ब्लड प्रेशर लो हो रहा है तो झट से एक कप चाय या कॉफी का सेवन कर लें। 

तुलसी

Image Source : INSTAGRAM/FELISFERALIS
तुलसी

तुलसी
तुलसी में पोटैशियम, विटामिन सी , मैग्नीशियम के साथ-साथ यूजीनोल नामक एक एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता हैं जो आसानी से आपका लो ब्लड प्रेशर कंट्रोल रख सकता है। इसके लिए रोजाना सुबह 5-6 तुलसी की पत्तियों को खाएं। 

सर्वाइकल के दर्द से परेशान हैं तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, साथ ही ध्यान रखें ये बातें

किशमिश

किशमिश भी लो ब्लड को कंट्रोल करने में कारगर हो सकती हैं। इसके लिए आप भिगो कर किशमिश का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा रात को थोड़े चने और किशमिश को भिगो दें और इन्हें सुबह चबा-चबाकर खा लें। इससे लाभ मिलेगा। 

आंवला

Image Source : INSTAGRAM/MALAYALAMSAMAYAM
आंवला

आंवला का रस
लो बीपी के कारण अगर चक्कर आने की समस्या हैं तो आप आंवले के रस को शहद में मिलाकर खाएं। इससे आपको लाभ मिलेगा। इसके अलावा आंवला का मुरब्बा भी कारगर साबित हो सकता है। 

ब्लड प्रेशर बढ़ा हुआ है तो आजमाएं ये घरेलू उपाय, काफी हद तक मिलेगी राहत

दालचीनी
दालचीनी को सुबह और शाम गर्म पानी के साथ खाएं। इससे आपको लाभ मिलेगा। 

अदरक
रोजाना खाना खाने के कुछ देर पहले अदरक के छोटे से टुकड़े में नींबू का रस और सेंधा नमक लगाकर खा लें। दिन में 3-4 बार ऐसा करने से कुछ ही दिनों में आपको लो ब्लड प्रेशर की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा। 

टमाटर

Image Source : INSTAGRAM/FELISFERALIS
टमाटर

टमाटर
टमाटर का रस भी लो ब्लड प्रेशर की समस्या में कारगर साबित हो सकता है। इसके लिए रोजाना टमाटर के रस में थोड़ी सी काली मिर्च और नमक डालकर पी लें। कुछ ही दिनों में आपको रिजल्ट नजर आ जाएगा। 

खाने के साथ रोजाना खाएं ये चटनी, बनेगी चुटकियों में और बूस्ट होगी इम्यूनिटी

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement