Friday, April 26, 2024
Advertisement

शरीर पर पड़े सफेद दाग को खत्म करेंगे ये आयुर्वेदिक उपाय, जल्द ही दिखेगा असर

स्वामी रामदेव के अनुसार सफेद दाग की समस्या आमतौर पर किडनी, लिवर और ब्रेन के केमिकल और हार्मोंन्स के बदलाव के कारण होता है।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: July 02, 2021 9:13 IST

स्किन के किसी अंग या बालों का सफेद होना विटिलिगो कहलाता है। जिसे सफेद दाग के नाम से भी जानते है। आमतौर पर यह समस्या शरीर में मेलानोसाइट्स की कमी के कारण होते है। जो मेलानिन नामक स्किन के पिगमेंट बनाती है। जिससे स्किन में रंग बनने वाली कोशिकाएं खत्म होने के कारण यह सफेद दाग होते हैं। यह सफेद दाग शरीर में किसी भी जगह हो सकते हैं। समय से पहले सिर के बाल, भौहें, पलकें, दाढ़ी के बालों का रंग उड़ जाता है या सफेद हो जाती है

सफेद दाग की समस्या का सामना बड़े ही नहीं बल्कि बच्चों को भी करना पड़ता है। इसलिए समय रहते इससे निजात पाना बहुत जरूरी है नहीं यह आपकी पूरे शरीर में फैल सकता है। स्वामी रामदेव के अनुसार सफेद दाग की समस्या आमतौर पर किडनी,  लिवर और ब्रेन के केमिकल और हार्मोंन्स के बदलाव के कारण होता है। इसे आप योग और आयुर्वेद के द्वारा आसानी से ठीक कर सकते हैं। 

वजन कम करने के लिए ऐसे करें करी पत्ता का सेवन, कमर-पेट की चर्बी भी करें कम

सफेद दाग से निजात पाने के आयुर्वेदिक उपाय

सूत्रघन लेप

सूत्रघन लेप को गोधन अर्क, एलोवेरा जूस, नीम के पत्तियों के पेस्ट को मिलाकर सफेद दाग में लगा लें। इससे स्किन में फफोले पड़ जाते हैं। इसलिए घबराएं नहीं फफोले से निजात पाने के लिए एलोवेरा जैल लगा लें। 

कायाकल्प लेप 
दिव्य श्वित्रघ्न लेप लगाने से स्किन में फफोले पड़ जाते है। इनसे निजात पाने के लिए कायाकल्प लेप बनता है। इसके लिए एक बाउल में मुल्तानी मिट्टी, गौमूत्र, नीम का पेस्ट, एलोवेरा जेल, हल्दी और अपामार्ग मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे लगातार 1 माह तक लगाए। इससे आपकी स्किन अपने रंग में आ जाएगी। 

गोमुत्र अर्क
माना जाता है कि गोमुत्र में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो सफेद दाग को काफी हद तक सही कर देते हैं। इसके लिए रोजाना सुबह थोड़ा सा  एक चम्मच गोमुत्र अर्क पिएं।

डायबिटीज के मरीजों को कभी नहीं करनी चाहिए ये 5 गलतियां, बढ़ सकता है ब्लड शुगर लेवल

करें इन आयुर्वेदिक औषधियों का सेवन 
खाली पेट कायाकल्प वटी और खाने के बाद नीम और गिलोय वटी  का सेवन करे। 

प्राणायाम
स्वामी रामदेव के अनुसार सफेद दाग से निजात दिलाने में कपालभाति काफी कारगर साबित होगा। इसलिए रोजाना धीरे-धीरे से शुरूआत करके लगातार समय बढ़ाते जाए। 

ध्यान रखें ये बातें
कई बार हमारे खानपान के कारण स्किन एलर्जी का कारण बन जाता है। ऐसे में दूध के साथ नमकीन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे सफेद दाग हो सकते हैं। जैसे चाय, कॉफी के साथ नमकीन, मठरी जैसी चीजें ना खाएं। इसके साथ ही रात को सोने के 1 घंटे पहले दूध का सेवन करे। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement