Saturday, April 20, 2024
Advertisement

डायबिटीज के मरीजों को कभी नहीं करनी चाहिए ये 5 गलतियां, बढ़ सकता है ब्लड शुगर लेवल

दैनिक लाइफस्टाइल में हम कई ऐसी गलतियां कर देते हैं जो दिखती है छोटी लेकिन सेहत पर सबस ज्यादा असर डालती है। जानिए ऐसी ही कुछ गलतियों के बारे में जो आपका ब्लड शुगर तेजी से बढ़ा देती हैं।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: July 01, 2021 10:23 IST
डायबिटीज के मरीजों को...- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV डायबिटीज के मरीजों को कभी नहीं करनी चाहिए ये 5 गलतियां, बढ़ सकता है ब्लड शुगर लेवल

खराब लाइफस्टाइल और अनियमित खानपान के कारण  तेजी से लोग डायबिटीज की समस्या का शिकार हो रहे हैं। ऐसे में तरह-तरह की दवाईयों के साथ-साथ घरेलू नुस्खों को अपनाते हैं।, लेकिन इसके साथ ही जरूरी है कि आप अपनी डाइट प्लान का खास ख्याल रखें। आपके द्वारा की गई जरा सी लापरवाही कई बड़ी बीमारियों का कारण भी बन सकती है। जानिए ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में जिन्हें मधुमेह रोगियों को जरूर फॉलो करना चाहिए। 

डायबिटीज के मरीज ना करें ये गलतियां

ब्रेकफास्ट छोड़ना बढ़ा सकता है ब्लड शुगर

दिनभर एनर्जी से फुल रहने के लिए जरूरी है कि हेल्दी नाश्ते के साथ दिन की शुरूआत करे। डायबिटीज के मरीजों को तो इस बात का और अधिक ख्याल रखने की जरुरत होती है। लेकिन कई बार काम के बोझ में इतना ज्यादा दब जाते हैं कि खाना-पीना का जरा सा भी ध्यान नहीं देते हैं। लेकिन आपके द्वारा इस तरह से सेहत का ध्यान ना देने से आपका ब्लड शुगर तेजी से बढ़ सकता है। 

यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में कारगार है जामुन, बस ऐसे करें सेवन

डाइट
अगर आपका ब्लड शुगर हमेशा बढ़ा रहता हैं तो इसके लिए आपको अपनी डाइट पर भी काफी सुधार करने की जरूरत है। इसलिए जरूरी हैं कि आप अपनी डाइट में ऐसी चीजें शामिल करे जिससे आपका ब्लड शुगर कंट्रोल में रहे। जिसमें आप जामुन, संतरा, तरबूज, कीवी, लीची, अंडा, नट्स, चिया सीड्स, एवेकाडो, ग्रिक योगर्ट आदि का सेवन कर सकते हैं।   

योग से ही होगा
अगर आप एक हेल्दी शरीर चाहते हैं तो इसके लिए योग और एक्सरसाइज करना बहुत ही जरूरी है। इसलिए मानसिक और शारिरिक रूप से फिट रहने के लिए रोजाना थोड़ा समय निकालकर योग या फिर एक्सरसाइज करे। इससे आपका ब्लड शुगर भी कंट्रोल रहेगा। 

समय-समय पर चेकअप कराएं
ब्लड शुगर की निरंतर जांच होना बहुत ही जरूरी है। इससे आपको पता चलता रहेगा कि आखिर ब्लड शुगर किस लेवल में है। अगर आपको ब्लड शुगर ज्यादा लग रही हैं तो डॉक्टर को जरूर संपर्क करे।  जिससे वह आपकी आसानी से मदद कर पाएं।  

न्यूमोनिया में राहत देंगी किचन की ये चीजें, बुखार टूटेगा और दूर होगी कमजोरी

फल का सेवन करने से घबराना
डायबिटीज के मरीज अपने फलों का सेवन नहीं करते हैं। अधिकतर लोगों का मानना है कि फलों में अधिक मात्रा में शुगर पाया जाता है जो शुगर बढ़ा सकता है। लेकिन आपको बता दें कि कई ऐसे फल हैं जिसका सेवन करने से आपका ब्लड शुगर कम होगा। ऐसे में आप पपीता, संतरा, कीवी, आड़ू, अमरूद आदि का सेवन कर सकते हैं।   

Disclaimer:यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement