Saturday, April 20, 2024
Advertisement

शरीर पर है तिल की भरमार तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, महज 7 दिन में अपने आप हो जाएंगे गायब

अगर आप चेहरे पर से तिल को बिना किसी साइड इफेक्ट के हटाना चाहते हैं तो ये घरेलू नुस्खे इसमें आपकी मदद कर सकते हैं। जानिए तिल को चेहरे से हटाने के घरेलू उपाय...

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: September 08, 2020 20:34 IST
Moles - India TV Hindi
Image Source : PINTEREST Moles 

चेहरे के तिल कई बार चेहरे की रौनक बन जाते हैं तो कई बार ये तिल चेहरे की रौनक ही कम कर देते हैं। कई बार आपने आम हो या फिर खास कई लोगों के चेहरे पर तिल देखा होगा। कई बार ये तिल होंठ के पास होता है तो कभी गाल पर। अगर चेहरे पर एक या दो-तीन तिल हो तो ठीक है लेकिन तिल की चेहरे पर भरमार होने पर चेहरे देखने में कई बार भद्दा लगने लगता है। अगर आप चेहरे पर से इन तिल को बिना किसी साइड इफेक्ट के हटाना चाहते हैं तो ये घरेलू नुस्खे इसमें आपकी मदद कर सकते हैं। जानिए तिल को चेहरे से हटाने के घरेलू उपाय...

Garlic

Image Source : PINTEREST
Garlic 

लहसुन का पेस्ट

लहसुन चेहरे से तिल को हटाना का कारगर उपाय है। इसके लिए बस आप लहसुन की दो-तीन कलियां छील लें और उन्हें पीसकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को तिल पर लगाएं और उसके ऊपर कॉटन का एक कपड़ा बांध दें। ऐसे ही रातभर के लिए बंधा रहने दें। इस तरीके को हफ्ते में तीन बार जरूर करें। धीरे-धीरे तिल पर पपड़ी बनने लगेगी और आकार कम होने लगेगा और कुछ ही दिनों में तिल पूरी तरह से चेहरे से साफ हो जाएगा।

सेब का सिरका
सेब का सिरका भी चेहरे पर मौजूद तिल की भरमार को दूर करने में आपकी मदद करेगा। इसके लिए बस आप सिरके में रुई के एक टुकड़े को डुबोएं। अब इसे तिल पर रखें। अब इस रुई को तिल पर टिकाए रखने के लिए इसे आप किसी चीज से बांध दें। करीब 5-6 घंटे ऐसे ही रहने दें। सेब के सिरके में मौजूद एसिड तिल को कुछ ही दिन में सुखा देगा। ऐसा रोजाना करने से तिल एक हफ्ते के अंदर गायब हो सकता है। 

शरीर के किसी भी हिस्से में हैं मस्से तो ट्राई करें ये घरेलू नुस्खे, 5 दिन में हो जाएंगे गायब

अलसी का तेल
अलसी का तेल भी चेहरे से तिल को हटा सकता है। इसके लिए बस आप दो बूंद अलसी का तेल और दो से तीन बूंद शहद की बूंदों को मिला लें। इसे तिल के ऊपर करीब एक 1 घंटे तक लगाए रखें। रोजाना ऐसा करने से कुछ ही दिनों में तिल चेहरे से गायब हो जाएगा। 

अनानास का जूस 
अनानास के जूस से भी चेहरे के तिल को हटाया जा सकता है। इसके लिए बस आप अनानास का एक छोटा सा टुकड़ा लें। इसे कुछ मिनट तक जहां पर तिल वहां पर हल्के हाथ से रगड़ें। तिल पर लगे जूस को कुछ मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें। फिर पानी से धो लें। ऐसा दिन में कई बार करें। जल्दी ही तिल चेहरे से साफ हो जाएगा। 

प्याज का रस
तिल से निजात पाने के लिए प्याज काफी असरदार होता है। इसके लिए बस आप प्याज को घिसकर या फिर मिक्सी में पीस लें। इसे छानने के बाद इसका रस निकाल लें। इस रस को तिल पर रोजाना लगाने से कुछ ही दिन में तिल अपने आप सूखकर गायब हो जाएगा।

एलोवेरा
एलोवेरा भी तिल को हटाने का रामबाण तरीका है। इसके लिए बस आप एलोवेरा को तिल वाली जगह पर लगाएं। इसके साथ ही उस जगह को तीन से चार घंटे के लिए किसी चीज से बांध दें या फिर ढक दें। इस तरह से दिन में दो बार करें। ऐसा रोजाना करने से कुछ ही दिन में तिल अपने आप गायब हो जाएगा। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement