Tuesday, March 19, 2024
Advertisement

रोजाना सुबह करें इस इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक का सेवन, कुछ ही दिनों में दिखेंगे फायदे

  संक्रामक बीमारियों से लड़ने के लिए जरूरी है कि आपकी इम्यूनिटी अधिक मजबूत हो। इसके लिए आप अच्छी डाइट के साथ-साथ सुबह-सुबह इस ड्रिंक का सेवन जरूर करें। 

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: August 06, 2020 23:23 IST
 रोजाना सुबह करें इस इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक का सेवन, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/DAILYLIFEUNPLUG   रोजाना सुबह करें इस इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक का सेवन, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर

बदलते मौसम के कारण अधिकतर हर किसी को सर्दी-जुकाम, बुखार आदि संक्रामक बीमारियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में जरूरी है कि आप अपने खानपान का विशेष ध्यान रखें। इसके साथ ही कोशिश करें कि अच्छी डाइट के साथ घर का बना ही खाना खाएं। इसके साथ ही ऐसी चीजों का सेवन करें जिससे आपकी इम्यूनिटी तेजी से बूस्ट हो। जानिए ऐसी ही ड्रिंक के बारे में जिसका सेवन सुबह-सुबह करने से आपकी इम्यूनिटी तेजी से बूस्ट होगी। जिससे आप हर तरह के संक्रामक रोगों से खुद को आसानी से बचा सकेंगे।  इसके साथ ही आप कोरोना वायरस जैसी जानलेवा बीमारी से भी कोसों दूर रहेंगे। 

इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक बनाने के लिए सामग्री

  • आधा चम्मच काली मिर्च पाउडर
  • एक चम्मच सेब का सिरका या नींबू
  • गर्म पानी
  • एक चम्मच हल्दी पाउडर

बुखार को कम करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय, आसानी से कम हो जाएगा शरीर का तापमान

ऐसे बनाएं 

एक गिलास गर्म पानी में हल्दी, काली मिर्च पाउडर डालकर अच्छी तरलह से मिक्स कर लें। इसके बाद इसमें एक चम्मच कच्चा सेब का सिरका या फिर नींबू का रस डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसके बाद इसका सेवन करें। 

कैसे कारगर साबित होगा ये इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक

हल्दी

हल्दी में भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लामेट्री गुण पाए जाते हैं। जो आपकी इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ-साथ पाचन तंत्र को भी ठीक रखने में मदद करता है। 

कच्चा सेब का सिरका
सेब साइडर सिरका का उपयोग स्किन  की नैचुरल पीएच को फिर से संतुलित करने में मदद कर सकता है। जिससे आपकी स्किन हेल्दी रहती है। 

शरीर में खून की कमी को पूरा करने के लिए करें इन फूड्स का सेवन, तेजी से बढ़ेगा हीमोग्लोबिन

काली मिर्च
इसमें भरपूर एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लामेट्री गुण होते हैं। जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करता है बल्कि कोलेस्ट्रॉल के लेवल को भी कम करता है।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement