Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

ठंडा या गर्म, सर्दियों में वॉक करने के बाद कौन सा पानी पीना चाहिए? जानें

वॉक करने के बाद कौन सा पानी पिएं: सर्दियों में शरीर बहुत जल्दी डिहाइड्रेडेट हो जाता है। इससे पानी की कमी होने लगती है और शरीर अपनी एनर्जी खो देती है। ऐसे में जरूरी है कि आप पानी पीते रहें। लेकिन, सवाल ये है कि इस मौसम में कौन सा पानी पिएं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: December 23, 2023 11:03 IST
walking_benefits- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL walking_benefits

वॉक करने के बाद कौन सा पानी पिएं: वॉक करना शरीर में मेटाबोलिक गतिविधियों को तेज करता है, शुगर कम करता है और शरीर को कई बीमारियों से बचाव में मदद करता है। इतना ही नहीं ये ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है और सेहत से जुड़ी समस्याओं से बचाव में मददगार है। लेकिन, एक सवाल ये है कि वॉक करने के बाद आपको कौन सा पानी पीना चाहिए। गर्म या ठंडा।  क्योंकि, सर्दियों में आप जिस पानी को पी रहे हैं उसका आपके शरीर पर व्यापक असर पड़ता है। इसकी वजह से आपको सर्दी-जुकाम और फ्लू (types of water to drink after walking) समेत बहुत सी समस्याएं हो सकती हैं। तो, जानते हैं कौन सा पानी पिएं। 

वॉक करने के बाद कौन सा पानी पिएं-Water to drink after walking 

वॉक करने के बाद शरीर में बीपी बढ़ा हुआ होता है और इस लिहाज से ठंडा पानी पीना फायदेमंद है। लेकिन, सर्दियां हैं इसलिए ठंडा पानी पीना गर्म शरीर में अचानक से तापमान को बदल सकता है जिससे आपको सर्दी-जुकाम की समस्या हो सकती है। पर ज्यादा ठंडा पानी आपकी धमनियों को सख्त भी कर सकती है जिससे दिल के काम काज पर प्रेशर आ सकता है। ऐसे में न ठंडा पानी पिएं न गर्म। बस दोनों को मिक्स कर लें और फिर वॉक करने के बाद इसे पिएं। यानी कि सर्दियों में वॉक करने के बाद गुनगुना पानी पिएं जो कि पूरी सेहत के लिए हर प्रकार से फायदेमंद है।

hot or cold water after walk

Image Source : SOCIAL
hot or cold water after walk

घी की तरह पिघल जाएगा धमनियों में जमा बैड कोलेस्ट्रॉल, बस सर्दियों में दूध के साथ लें Chia Seeds

वॉक करने के बाद गुनगुना पानी पीने के फायदे

1. ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है

वॉक करने के बाद गुनगुना पानी पीना ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में मददगार है। ये आपके खून में मिलकर पूरे शरीर में सर्कुलेशन को सही करता है और फिर ब्लड प्रेशर को बैलेंस करने में मदद करता है। साथ ही वॉक करने के बाद गुनगुना पानी दिल के लिए फायदेमंद है और इसके काम काज को सही करता है। 

Powerfood: दर्दनाशक है अजवाइन, शरीर की इन समस्याओं का है सदियों पुराना इलाज

2.  पेट के लिए फायदेमंद

पेट के लिए वॉक करने के बाद गुनगुना पानी पीना बहुत फायदेमंद है। ये पेट के मेटाबोलिक रेट को बढ़ावा देता है और फैट पचाने में मदद करता है। इसके अलावा जब आप गुनगुना पानी पीते हैं तो ये पाचन तंत्र से जुड़ी समस्याओं को कम करता है और जिससे सर्दियों में पेट दर्द, दस्त और वोमिटिंग से बचाव होता है। तो, वॉक करने के बाद रोज गुनगुना पानी ही पिएं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement