Saturday, July 20, 2024
Advertisement

पानी के बिना कितने दिन तक रहा जा सकता है? हैरान कर देगा इस सवाल का जवाब

शरीर में पानी की कमी पैदा होने की वजह से आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है। क्या आप जानते हैं कि पानी के बिना कितने दिन तक सर्वाइव किया जा सकता है?

Written By: Vanshika Saxena
Updated on: June 22, 2024 18:30 IST
Drinking Water- India TV Hindi
Image Source : PEXELS Drinking Water

अगर आपकी बॉडी में पानी की सही मात्रा नहीं जाती है, तो आप कई गंभीर समस्याओं का शिकार बन सकते हैं। इतना ही नहीं पानी की कमी यानी डिहाइड्रेशन आपकी जान पर भी भारी पड़ सकती है। आपको जानकर हैरानी होगी कि महज कुछ दिन पानी न पीने से शरीर थका हुआ महसूस करता है और बॉडी के ऑर्गन्स फेल होने से जान भी जा सकती है।

कितने दिन तक किया जा सकता है सर्वाइव?

शरीर के लगभग 70% हिस्से को पानी की जरूरत होती है। यही वजह है कि पानी के बिना आपका ज्यादा दिनों तक सर्वाइव कर पाना मुमकिन नहीं हो पाएगा। रूल ऑफ 3 के मुताबिक इंसान हवा के बिना 3 मिनट, पानी के बिना 3 दिन और खाने के बिना 3 हफ्ते सर्वाइव कर सकता है। पानी के बिना महज 3 दिनों तक ही सर्वाइव किया जा सकता है। हालांकि सर्वाइव करने की लिमिट अलग-अलग व्यक्ति के लिए अलग-अलग हो सकती है। 

बेहद जरूरी है पानी पीना

खाना और पानी शरीर की कुछ बेसिक जरूरतों में से एक हैं। इन दोनों को लंबे समय के लिए छोड़ना समस्याओं को आमंत्रित करने जैसा है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एक दिन में यानी 24 घंटों में पुरुषों को 3.6 लीटर और महिलाओं को 2.6 लीटर पानी की जरूरत होती है। हालांकि पानी की जरूरत उम्र, हाइट, वजन जैसे दूसरे फैक्टर्स पर भी निर्भर करती है।

पानी न पीने के साइड इफेक्ट्स

अगर आपने अपनी बॉडी की जरूरत के हिसाब से पानी नहीं पिया तो आप डिहाइड्रेशन की चपेट में आ सकते हैं। गर्मियों में डिहाइड्रेशन की समस्या जानलेवा भी हो सकती है। इसके अलावा शरीर में पानी की कमी होने की वजह से ब्लड प्रेशर भी लो हो सकता है। डिहाइड्रेशन के कारण आपकी किडनी, लिवर और ब्रेन हेल्थ को भारी नुकसान पहुंच सकता है। इसलिए आपको अपने शरीर में पानी की कमी को पैदा होने से रोकना चाहिए।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement