Tuesday, July 23, 2024
Advertisement

डायबिटीज के मरीज को कौन से योगासन करने चाहिए, जिससे ब्लड शुगर हो जाए कंट्रोल

अगर आप भी डायबिटीज जैसी साइलेंट किलर बीमारी का शिकार हैं तो आपको अपने डेली रूटीन में कुछ योगासनों को जरूर शामिल करके देखना चाहिए। डायबिटीज को मैनेज करने के लिए कुछ योगासन काफी ज्यादा मददगार साबित हो सकते हैं।

Written By: Vanshika Saxena
Published on: June 21, 2024 10:20 IST
Diabetes- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Diabetes

डायबिटीज जैसी लाइलाज बीमारी से छुटकारा पाना तो संभव नहीं है लेकिन इस बीमारी को मैनेज किया जा सकता है। अपने लाइफस्टाइल और अपने डाइट प्लान पर फोकस कर आप भी डायबिटीज को मैनेज कर सकते हैं। ब्लड शुगर लेवल पर काबू पाने के लिए आप कुछ योगासनों को अपने रूटीन का हिस्सा बना सकते हैं।

कर सकते हैं बद्ध कोणासन 

बद्ध कोणासन की मदद से ब्लड शुगर लेवल पर काफी हद तक काबू पाया जा सकता है। इस आसन को बाउंड एंगल पोज के नाम से भी जाना जाता है। अगर आप भी डायबिटीज को मैनेज करना चाहते हैं तो रोजाना इस आसन का अभ्यास करना शुरू कर दीजिए। 

कैसे करें अभ्यास?

बद्ध कोणासन करने के लिए तितली आसन में बैठने के बाद अपने पैरों के तलवों को जमीन पर टिकाएं। अब दोनों हाथों से पैरों के अंगूठों को पकड़ें और फिर कुछ देर बाद तितली आसन में आ जाएं। आप इस आसन को 10 बार कर सकते हैं।

विपरीत करनी आसन भी फायदेमंद

विपरीत करनी आसन से न केवल आपके ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है बल्कि आपके स्ट्रेस को भी काफी हद तक रिलीज किया जा सकता है। डायबिटीज पेशेंट्स के लिए ये आसन रामबाण इलाज साबित होगा। दीवार के सहारे उल्टे खड़े होकर किए जाने वाला ये आसन आपके मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में भी कारगर साबित होगा।

प्रैक्टिस करने का सही तरीका

विपरीत करनी आसन की प्रैक्टिस करने के लिए सबसे पहले जमीन पर लेट जाएं। आपको दीवार के सहारे और पेट के बल लेटना है। अब आपको पैरों को दीवार पर टिकाना है और फिर सांस लेनी-छोड़नी है।

इसके अलावा धनुरासन, कपालभाति और मंडूकासन को भी डायबिटीज को मैनेज करने और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए अपने डेली रूटीन में शामिल किया जा सकता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement