Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

नाभि खिसकने का पता लगाने के लिए दादी-नानी इस्तेमाल करती थीं ये 2 तरीका, इन लक्षणों से समझती थीं बीमारी

नाभि खिसकना: नाभि खिसकना बहुत ही आम समस्या है और कई बार भारी-भरकम सामान उठाने पर या इंटेंस एक्सरसाइज के दौरान भी हो जाता है। ऐसे में घर में इसका कैसे पता लगाएं, जानते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: October 06, 2023 9:02 IST
way to check navel displacement- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL way to check navel displacement

नाभि खिसकना: नाभि खिसकना बहुत ही आम समस्या है। इस समस्या में नाभि अपने जगह से खिसक जाती है और फिर में कई समस्याओं का कारण बनती है। मुख्य रूप से पेट के काम काज को प्रभावित करती है। दरअसल, नाभि खिसकने का सबसे बड़ा कारण अचानक से वजन उठाना। इसके अलावा अचानक से झुकना या फिर तेजी से सीढ़ी चढ़ना भी इस स्थिति का कारण बन सकती है। ऐसे में शरीर में कई लक्षण नजर आ सकते हैं। पर लक्षणों को जानने से पहले आज हम जानेंगे कि नाभि खिसकने का पता कैसे लगाएं। बता दें कि ये तरीके बहुत पुराने हैं और दादी-नानी के जमाने से इस्तेमाल किए जाते रहें हैं।

नाभि खिसकने का पता कैसे लगाएं- How to check navel displacement in hindi

नाभि खिसकने का पता लगाने के लिए दादी-नानी ये दो तरीके इस्तेमाल किया करती थीं। 

1. नाभि में धड़कन महसूस करना

नाभि में धड़कन महसूस करना, नाभि खिसकने को पहचानने का सबसे आसान तरीका माना जाता है। आपको करना ये है कि पीठ के बल समतल जगह पर लेट जाएं। अब हाथ के अंगूठे की सहायता से नाभि को दबाएं। अगर आपको नाभि में धड़कन महसूस होती है, तो आपकी नाभि सही है  और अपनी जगह पर है। अगर आपको कोई धड़कन न  महसूस हो तो इसका मतलब ये है कि ये अपनी जगह पर नहीं है। 

पेशाब के जरिए प्यूरिन को बाहर कर देंगे Vitamin C से भरपूर ये 4 फल, हाई यूरिक एसिड वाले खाना शुरू करें

2. नाभि से लेकर पैर के अंगूठे की दूरी मापें

अब आप दूसरा तरीका भी अपना सकते हैं। इसके लिए आपको नाभि से लेकर पैर के अंगूठे की दूरी मापना है। आपको करना है कि किसी धागे या रस्सी की सहायता से नाभि से लेकर पैर के अंगूठे की दूरी माप लें। इसके बाद दूसरे पैर के अंगूठे और नाभि की दूरी को मापें। अगर दोनों पैरों के अंगूठे की दूरी में थोड़ा भी फर्क है तो इसका मतलब है कि नाभि खिसक गई है। 

 navel displacement

Image Source : SOCIAL
navel displacement

Cerebral palsy day 2023: सेरेब्रल पाल्सी(दिमागी लकवा) है क्या? जानें कारण और क्या इसका इलाज संभव है

नाभि खिसकने के लक्षण-Navel displacement symptoms in hindi

नाभि खिसकने के लक्षणों में सबसे पहले पेट में ऐंठन हो सकती है। इसके अलावा पेट खराब हो सकता है। पेट में लगातार दर्द रह सकता है या फिर आपको दस्त, कब्ज और मतली हो सकती है। ऐसे में आपको डॉक्टर दिखाना चाहिए या फिर जिसका नाभि बिठाना आता है उससे बिठवा लें। पर इन लक्षणों को नजरअंदाज न करें। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement