Saturday, May 04, 2024
Advertisement

पेशाब के जरिए प्यूरिन को बाहर कर देंगे Vitamin C से भरपूर ये 4 फल, हाई यूरिक एसिड वाले खाना शुरू करें

यूरिक एसिड में कौन सा फ्रूट खाना चाहिए: शरीर में यूरिक एसिड बढ़ जाने पर गाउट की समस्या हो सकती है। ऐसे में इन फलों का सेवन आपको कई समस्याओं से बचा सकता है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: October 06, 2023 7:42 IST
fruits for high uric acid- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL fruits for high uric acid

यूरिक एसिड में कौन सा फ्रूट खाना चाहिए: शरीर में यूरिक एसिड का बढ़ना गाउट की समस्या का कारण बन सकता है। ये आपकी हड्डियों में पथरी के रूप में जमा हो सकता है और एक गैप पैदा करता है, जिससे सूजन समेत तेज दर्द होता है। इसकी शुरुआत खराब प्रोटीन मेटाबोलिज्म से होती है जिसमें शरीर प्रोटीन के वेस्ट प्रोडक्ट प्यूरिन को नहीं पचा पता है और ये फिर धीमे-धीमे शरीर में जमा होने लगता है। ऐसे में जरूरी है कि आप फाइबर और विटामिन सी से भरपूर उन फलों को खाएं जो कि प्यूरिन मेटाबोलिज्म को तेज करने के साथ हड्डियों के बीच जमा पथरी को पिघलाने में मदद करे। तो, जानते हैं इन फलों के बारे में विस्तार से।

यूरिक एसिड कम करने के लिए सबसे अच्छा फल कौन सा है-Vit C Fruits for High Uric Acid in Hindi

1. संतरा-Oranges 

संतरा में विटामिन सी की सबसे ज्यादा मात्रा होती है। इसके अलावा इसमें पानी की भी अच्छी मात्रा होती है। ये दोनों ही गुण हाई यूरिक एसिड वाले लोगों के लिए कारगर तरीके से काम करते हैं। जहां विटामिन सी अपने साइट्रिक गुणों से प्यूरिन की पथरियों को तोड़ता है वहीं, इसका संतरे का रस इसे अपने साथ फ्लश ऑउट करने में मदद करता है। इसके अलावा संतरे का फाइबर प्रोटीन मेटाबोलिज्म को तेज करता और इसके पाचन में मददगार है। 

Cerebral palsy day 2023: सेरेब्रल पाल्सी(दिमागी लकवा) है क्या? जानें कारण और क्या इसका इलाज संभव है

2. अंगूर-Grapes

अंगूर में आपको विटामिन सी तो मिलेगा ही बल्कि, फाइबर भी मिलेगा। इसके अलावा इसमें लैक्सटेसिव गुण भी है जो कि प्यूरिन की पथरियों से चिपककर इसे मल के साथ बाहर निकालने में मदद करता है। इसके अलावा इसका विटामिन सी अपने एसिडिक गुणों से प्यूरिन की पथरियों को पचाने में मदद करता है। इस प्रकार से हाई यूरिक एसिड में अंगूर खाना फायदेमंद है। 

3. अनानास-Pineapples

अनानास में पाया जाने वाला एंजाइम ब्रोमेलैन प्रोटीन को तोड़ने और सूजन को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा इसका विटामिन सी और फाइबर भी यूरिक एसिड के मरीजों में प्यूरिन पचाने और इसे मल के साथ फ्लश ऑउट करने में भी मददगार है। तो, अगर आपको ये दिक्कत है तो अपनी डाइट में अनानास को शामिल करें। 

 uric acid fruits

Image Source : SOCIAL
uric acid fruits

कोलेस्ट्रॉल बढ़ गया है तो खाएं ये फल, पोटेशियम से है भरपूर और दिल के लिए हेल्दी

4. स्ट्रॉबेरी-Strawberries 

स्ट्रॉबेरी खाना यूरिक एसिड के मरीजों के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है। स्ट्रॉबेरी विटामिन सी के बेहतरीन स्रोत हैं, जो आपके यूरिक एसिड के स्तर को कम करती है और गाउट के हमलों को रोकने में मदद करती है। यूरिक एसिड बढ़ जाने पर आप इसका जूस पी सकते हैं या फिर आप इसे यूंही खा सकते हैं। ये पेट के लिए भी फायदेमंद है। तो,इन तमाम कारणों से आपको अपनी डाइट में इन फलों को शामिल करना चाहिए। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement