Monday, April 29, 2024
Advertisement

घर में मौजूद इन चीजों के इस्तेमाल से कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर, आज ही अपनाएं

घर में मौजूद इन चीजों का इस्तेमाल करके आप बढ़े हुए ब्लड शुगर को कंट्रोल कर सकते हैं।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Published on: March 31, 2022 21:45 IST
blood sugar- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK blood sugar

Highlights

  • लहसुन डायबिटीज को नियंत्रित करने में मदद करता है।
  • आंवला खाने के 30 मिनट में ब्लड शुगर लेवल कम होने लगता है।

डायबिटीज को कंट्रोल करने के घरेलू उपचार | डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसे नियंत्रित किया जा सकता है, लेकिन इसे जड़ से खत्म नहीं किया जा सकता है। एक बार जब आपको डायबिटीज हो जाता है, तो आपको जीवन भर अपनी लाइफस्टाइल के बारे में सावधान रहना होगा। ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए आपको अपने खान-पान का खास ध्यान रखने की जरूरत है। डायबिटीज के दौरान ज्यादा देर तक भूखे रहने से बचें। अपने आहार में स्टार्च युक्त भोजन को शामिल न करें। मिठाई का सेवन थोड़ा भी न करें। अगर आप इन बातों का ध्यान नहीं रखेंगे तो शुगर लेवल बढ़ सकता है। 

डायबिटीज होने के बाद रोगी को अपने वजन को भी नियंत्रित करने की आवश्यकता होती है। डायबिटीज को नियंत्रित करने के लिए आप कुछ आयुर्वेदिक दवाओं और घरेलू उपचारों का भी उपयोग कर सकते हैं। आयुर्वेद में ऐसी कई चीजें हैं जो आपके ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद करती हैं। आप इन घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

पैर में दिख रहे ये संकेत तो न करें नजरअंदाज, बढ़ा हो सकता है ब्लड शुगर लेवल

जामुन के बीज - जामुन के बीज आयुर्वेद में कई तरह के उपचारों में उपयोग किए जाते हैं। डायबिटीज में भी जामुन खाने और इसके बीजों को चूर्ण के रूप में उपयोग करने से शुगर को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। इस चूर्ण को सुबह खाली पेट गुनगुने पानी के साथ लें। 

लहसुन - आयुर्वेद में लहसुन को काफी फायदेमंद माना गया है। लहसुन का सेवन कोलेस्ट्रॉल को कम करने और डायबिटीज को नियंत्रित करने में मदद करता है। लहसुन की 2-3 कलियां रात को पानी में भिगो दें और सुबह खाली पेट उन्हें चबा लें। 

आंवला - विटामिन सी से भरपूर आंवला डायबिटीज के रोगियों के लिए भी फायदेमंद होता है। आंवला में हाइपोग्लाइसेमिक गुण होते हैं। आंवला खाने के 30 मिनट में ब्लड शुगर लेवल कम होने लगता है। इसके लिए आंवला पाउडर का इस्तेमाल करें। 

डायबिटीज के मरीज करें इन चीजों का सेवन, बैलेंस में रहेगा ब्लड शुगर 

एलोवेरा - आयुर्वेद में एलोवेरा का बहुत ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। एलोवेरा न सिर्फ बालों और त्वचा के लिए फायदेमंद है बल्कि डायबिटीज को कंट्रोल करने में भी मदद करता है। एलोवेरा जूस पीने से ब्लड शुगर नियंत्रित रहता है। एलोवेरा में हाइड्रोफिलिक फाइबर, ग्लूकोमानन और फाइटोस्टेरॉल जैसे तत्व होते हैं जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है। 

नीम - डायबिटीज में नीम के पत्ते बहुत फायदेमंद माने जाते हैं। नीम के पत्ते खाने या नीम का रस पीने से डायबिटीज को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। नीम में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल और एंटी-डायबिटिक गुण होते हैं जो डायबिटीज को नियंत्रित करने में मदद करते हैं।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement