Friday, April 26, 2024
Advertisement

हड्डियों में जान फूंक देगा ये विटामिन, आज ही अपनी डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें

विटामिन डी की कमी से शरीर में कई गंभीर समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। आइए जानते हैं क्या खाने से विटामिन डी की कमी (vitamin d deficiency) पूरी की जा सकती है।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Updated on: June 08, 2023 14:11 IST
vitamin D rich foods- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK vitamin D rich foods

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में इंसान खुद का ख्याल रखने के लिए समय नहीं निकाल पाता है। कई बार लोग बाहर से फिट दिखते हैं लेकिन उनके शरीर के अंदर कई बीमारियां अपना घर बना लेती हैं। शरीर अगर अंदर से स्वस्थ नहीं होगा तो एक उम्र के बाद बहुत दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए प्रोटीन, कैल्शियम व विटामिन की जरूरत होती है। शरीर में हड्डियां मजबूत होंगी तो शरीर भी मजबूत रहेगा। हड्डियों को मजबूत बनाने में कैल्शियम के अलावा विटामिन D भी अहम भूमिका निभाता है। विटामिन डी की कमी से अक्सर पीठ दर्द की समस्या रहती है। यहां हम आपको बता रहे हैं 5 ऐसी चीजें जिन्हें डाइट में शामिल करके आप विटामिन डी की कमी को पूरा कर सकते हैं और अपनी खोखली हो रही हड्डियों में जान फूंक सकते हैं।

विटामिन डी से भरपूर फूड्स  (Good sources of vitamin D rich foods)

धूप से मिलेगा विटामिन डी

शरीर में विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए सबसे सस्ता और अच्छा उपाय है धूप लेना। एक मनुष्य को हर दिन सुबह उगते सूरज के समय लगभग 30 मिनट के लिए कम से कम धूप लेनी चाहिए। इससे विटामिन डी की कमी पूरी हो सकती है। 

अंडे से विटामिन डी (vitamin d from eggs)

विटामिन डी की कमी से जूझ रहे व्यक्ति को हर दिन कम से कम 1 अंडा खाना चाहिए। अंडे के जरिए शरीर को विटामिन डी प्राप्त होता है।

विटामिन डी की कमी में दूध

विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए गाय का दूध पीना चाहिए। गाय का दूध भैंस के दूध के मुकाबले ज्यादा पौष्टिक होता है। 

विटामिन डी कमी में मशरूम

मशरूम आजकल बाजार में बड़ी आसानी से मिल जाता है। मशरूम से शरीर को विटामिन डी के साथ साथ विटामिन B2, विटामिन B5 और विटामिन C भी मिलता है।

मछली

नॉनवेज खाने वाले लोगों को सेलमन मछली से भरपूर मात्रा में विटामिन डी मिल सकता है। इसके अलावा मछली में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है। मैकेरल मछली से भी शरीर को विटामिन डी मिलता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

यह भी पढ़ें: मुंह की बदबू से भरी महफिल में होती है बेइज्जती? इन 5 उपायों के बाद खुलकर करेंगे बात

ग्लोबल वॉर्मिंग का शरीर पर पड़ रहा भयानक असर, स्वामी रामदेव से जानिए किडनी को कैसे बनाएं हेल्दी

यूरिक एसिड वालों के लिए वरदान है पानी से भरपूर ये फल, फ्लश ऑउट कर सकता है प्यूरिन की पथरी

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement