Tuesday, May 28, 2024
Advertisement

दूसरों के मुकाबले 13 साल कम जीते हैं Smokers! तो, स्मोकिंग छोड़ने के लिए आजमाएं स्वामी रामदेव टिप्स

No smoking day 2024: जो लोग स्मोक करते हैं उनके लिए इसे छोड़ना कभी भी आसान नहीं होता है। ऐसे में स्वामी रामदेव के ये टिप्स मददगार साबित हो सकते हैं। क्यों और कैसे, जानते हैं इस बारे में।

Written By : Pankaj Kumar Edited By : Pallavi Kumari Published on: March 13, 2024 11:41 IST
swami ramdev tips for smokers- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL swami ramdev tips for smokers

आजकल के लोग भी क्या-क्या शौक फरमा रहे हैं। पैसे देकर अपने लिए ही मौत खरीदकर ला रहे हैं।  लोगों के किस शौक को लेकर आप इतनी परेशान हैं। वही सिगरेट का शौक जो उनकी ज़िंदगी का नाता ज़हर से जोड़ रहा है जिसके लिए हर किसी के अपने-अपने बहाने है। कोई इसे फैशन समझता है तो किसी को लगता है कि हर कश के साथ उनकी फिक्र भी धुआं हो जाती है। जबकि धूम्रपान ना तो आपका स्टाइल डिफाइन करता है और ना ही आपकी परेशानियां कम करता है। लेकिन अफसोस कोई ये बात समझने को तैयार ही नहीं है।

अगर समझ जाते तो देश में 12 करोड़ से ज़्यादा स्मोकर्स ना होते। तंबाकू से हर साल 10 लाख जान ना जाती..90% तक लंग कैंसर के मरीज़ कम होते कश लगाने वाले 20 साल से कम उम्र के युवाओं में हार्ट अटैक-स्ट्रोक का खतरा 4 गुना तक ना बढ़ता। वैसे ये हाल सिर्फ अपने देश का ही नहीं है पूरी दुनिया में इस वक्त 100 करोड़ से ज़्यादा स्मोकर्स हैं। तो जो शो देख रहे हैं वो ध्यान से सुनें, सिगरेट शरीर में ऑक्सीजन लेवल कम कर देती हैफेफड़ों में भरते ज़हरीले धुएं से स्मोकर्स दूसरों के मुकाबले 13 साल कम जीते हैं।

रिसर्च तो ये भी कहती हैं कि हर एक सिगरेट के साथ आपकी ज़िंदगी के 11 मिनट कम हो जाते हैं और ये खतरा सिर्फ आप तक नहीं रहता। आपके भाई-बहन,दोस्त,रिश्तेदार भी इसकी चपेट में आते हैं। उन पैसिव स्मोकर्स पर भी अस्थमा, टीबी, निमोनिया, COPD, ब्रोंकाइटिस,कैंसर जैसी घातक बीमारियों का अटैक होता है। इसलिए हर साल दुनिया में 10 लाख से ज़्यादा लोग सिगरेट ना पीकर भी अपनी जान गंवाते हैं। वैसे जिनको लगता है कि पीते पीते इतने साल हो गए। अब कुछ नहीं हो सकता तो सुन लीजिए, कोई देर नहीं हुई है सिर्फ 3 साल धूम्रपान छोड़ने  से आपकी उम्र 6 साल तक बढ़ सकती है। तो, आप बस हिम्मत कीजिए इस बुरी आदत को छोड़ने में आपका साथ हम भी देंगे और अपने योगिक-आयुर्वेदिक उपायों से स्वामी रामदेव भी। 

तंबाकू का जहर, बीमारी का डर

हार्ट प्रॉब्लम

शुगर
लंग्स प्रॉब्लम
माइग्रेन
एंग्जाइटी
डिप्रेशन

टॉक्सिंस आउट, बॉडी डिटॉक्स

अलसी 
ब्लूबेरी
पालक
बादाम 
अखरोट
काजू

No Smoking Day: जब आप धूम्रपान करते हैं तो आपका शरीर क्या करता है? जानकर तुरंत बंद कर देंगे आप ये काम

सिगरेट छुड़ाने में कारगर

हल्दी                    अजवाइन
लौंग                      कपूर 
काली मिर्च              सेंधा नमक
बबूल की छाल         पिपरमिंट

नशा छुड़ाने में कारगर ये माउथ फ्रेशनर

लौंग                       सौंफ
इलायची               मुलेठी
दालचीनी             धनिया 

नशा छुड़ाने में कारगर अजवाइन अर्क

250 ग्राम अजवाइन
1 लीटर पानी में पकाएं
खाने के बाद अर्क पीएं

तंबाकू छुड़ाएं, आजमाएं

खसखस
मखाना 
केसर

तंबाकू छुड़ाए, आजमाएं

हींग
मेथी
हरड़
छुहारा
अजवाइन

No Smoking Day: सिगरेट पीने वालों के होंठ क्यों होते हैं काले? जानें मुंह से जुड़े स्मोकिंग के नुकसान

तंबाकू छुड़ाए, आजमाएं
अनार 
नींबू
गाजर 
अदरक
पालक
ऑरेंज

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement