Monday, May 06, 2024
Advertisement

कोरोना मरीज की देखभाल करते समय खुद का भी करें बचाव, इन 5 प्वाइंट्स में जानिए

अगर आप भी घर में रहकर या फिर अस्पताल जाकर कोरोना संक्रमित मरीज की देखभाल कर रहे हैं तो आपको खुद का बचाव करने की सख्त जरूरत है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: April 24, 2021 10:30 IST
How to take care covid 19 patient avoid these mistake follow these important instructions - India TV Hindi
Image Source : PTI कोरोना मरीज की देखभाल करते समय खुद का भी करें बचाव, इन 5 प्वाइंट्स में जानिए  

कोरोना वायरस की दूसरी लहर से पूरे देश में हाहाकार मचा हुआ है। हर तरफ अफरा-तफरी और चीख-पुकार का माहौल है। अस्पतालों में बेड और ऑक्सीजन की कमी ने हालात को और भी भयावह बना दिया है। चाहे घर हो या फिर हॉस्पिटल, इस बार ज्यादातर मरीजों के साथ उनके परिजनों को भी मौजूद देखा गया है। कोई पेशेंट के लिए बेड की व्यवस्था करने में जुटा हुआ है तो कोई ऑक्सीजन सिलेंडर। ऐसे में इन लोगों के भी संक्रमित होने का खतरा बढ़ जा रहा है।

अगर आप भी घर में रहकर या फिर अस्पताल जाकर कोरोना संक्रमित मरीज की देखभाल कर रहे हैं तो आपको खुद का बचाव करने की सख्त जरूरत है। हम आपको पांच प्व़ॉइंट्स में समझाने जा रहे हैं कि वायरस से ग्रसित पेशेंट की देखरेख करते समय अपनी सेहत का भी पूरा ध्यान किस तरह से रखें, ताकि आप कोविड-19 से संक्रमित होने से बच सकें। 

कोरोना से ठीक हो चुके लोगों में 6 महीने बाद मौत का ज्यादा खतरा, स्टडी में और भी गंभीर बातें आईं सामने

6 फीट की दूरी बनाकर रहें

अगर कोरोना के हल्के लक्षण हैं और मरीज घर पर ही है तो उसे तुरंत अलग कमरे में आइसोलेट कर दें। आपको पेशेंट से दूरी बनाकर रखनी है। उससे सीधे संपर्क में नहीं आना है। कोशिश करिए कि 6 फीट की दूरी बनाकर रहिए। आप दूर से ही उसे खाने-पीने की चीजें और दवाइयां दें। इसके साथ ही मरीजों द्वारा छुए किसी भी सामान को हाथ मत लगाइये। उनके सामानों को अलग कर दें। 

अगर आप पेशेंट के साथ अस्पताल में हैं तो भी पूरी कोशिश करिए कि मरीज से दूरी बनाकर रखें। दूर रहकर भी संक्रमित लोगों की देखभाल की जा सकती है। चूंकि वहां अन्य कोविड पेशेंट भी एडमिट हैं तो आपको अपना और भी ज्यादा ख्याल रखने की जरूरत है। क्योंकि जब आप खुद ठीक होंगे, तभी अपनों की मदद कर पाएंगे। इसलिए हड़बड़ी या जल्दबाजी में गलतियां मत करिए और सावधानी जरूर बरतिए। 

सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें

चाहें आप घर पर हो या हॉस्पिटल में, सैनिटाइजर का इस्तेमाल जरूर करें। अगर आपको हाथ धोने का मौका मिल रहा है तो और भी बढ़िया रहेगा, लेकिन अगर ऐसा नहीं है तो हाथों को समय-समय पर सैनिटाइज करें। घर पर हैं तो ज्यादा इस्तेमाल होने वाले सामानों जैसे मोबाइल, टीवी का रिमोट, एसी का रिमोट, पानी की बोतल, दरवाजों के हैंडल इत्यादि को भी सैनिटाइजर से साफ करें। 

ना खांसी ना बुखार, फिर भी मर रहे मरीज, कोरोना वायरस के ये नए लक्षण हल्के में न लें

मास्क और ग्लव्स पहनिए

ये मानकर चलिए कि कोरोना वायरस हर जगह मौजूद है। चाहे घर हो, दुकान या फिर अस्पताल। इसलिए खुद की सुरक्षा के लिए मास्क जरूर पहनें। विशेषज्ञों ने तो कोविड-19 की दूसरी लहर में डबल मास्क पहनने की सलाह दी है। अगर आपके घर में कोरोना मरीज है तो घर के अंदर भी मास्क पहनिए। इसके साथ ही आप कोई सामान लेने बाजार या दुकान जाते हैं तो ग्लव्स जरूर पहनें। 

खान-पान पर ध्यान

मरीजों के साथ-साथ अपने खान-पान पर भी पूरा ध्यान दीजिए। कोशिश करिए कि किसी भी हालत में खाना जरूर खाना है। क्योंकि एक या दो बार खाना स्किप करने से आपको उस समय तो कुछ नहीं होगा, लेकिन बाद में कमजोरी आएगी और कोरोना से संक्रमित होने की ज्यादा आशंका रहेगी। 

गर्मी पानी और स्टीम

डॉक्टर्स की भी यही सलाह है कि गर्म पानी पीने से वायरस को शरीर के अंदर से खत्म करने में काफी मदद मिलती है। इसलिए अपने साथ पानी की बोतल रखिए, जिसमें गर्म पानी हो। इसके साथ-साथ कोशिश करिए कि दिनभर में 1-2 से बार गर्मी पानी की भांप जरूर लें। ये आपको कोरोना के संक्रमण से बचाने में मदद करेगा। 

नोट- ऊपर दी गई जानकारी में किसी डॉक्टर की सलाह नहीं ली गई है। इंडिया टीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है। ज्यादा जानकारी के लिए चिकित्सक की सलाह जरूर लें। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement