1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. ना खांसी ना बुखार, फिर भी मर रहे मरीज, कोरोना वायरस के ये नए लक्षण हल्के में न लें

ना खांसी ना बुखार, फिर भी मर रहे मरीज, कोरोना वायरस के ये नए लक्षण हल्के में न लें

अगर आपके शरीर में इन नए लक्षणों का दिखना शुरू हो गया है तो आपको सचेत होने की जरूरत है। घबराएं नहीं, बल्कि सही समय पर सही इलाज कराएं।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: April 23, 2021 11:13 IST
 new covid 19 strain symptoms - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV ना खांसी ना बुखार, फिर भी मर रहे मरीज, कोरोना वायरस के ये नए लक्षण हल्के में न लें

कोरोना वायरस की दूसरी लहर बेहद खतरनाक है। इस बार ये सीधे फेफड़ों तक पहुंच जा रहा है। लोगों को जब तक पता चले कि वो कोविड-19 का शिकार हो गए हैं, तब तक काफी देर हो चुकी होती है। इस बार लंग्स को डैमेज करने के बाद कोरोना के लक्षण दिखाई दे रहे हैं। ये लक्षण पहले वाले लक्षणों से काफी अलग हैं। 

इस बार 2 से 3 दिन में ही मरीज की तबीयत बिगड़ जाती है। कोरोना का शिकार होते ही उन्हें सांस लेने में परेशानी होने लगती है। इस बार एक और बात सामने आई है कि लोगों में बुखार और खांसी के लक्षण दिखाई नहीं दे रहे हैं। 

इन 10 योगासनों से बढ़ेगी लंग्स की ताकत, स्वामी रामदेव से जानिए घर पर मरीज का कैसे बढ़ाएं ऑक्सीजन लेवल

अगर आपके शरीर में इन नए लक्षणों का दिखना शुरू हो गया है तो आपको सचेत होने की जरूरत है। घबराएं नहीं, बल्कि सही समय पर सही इलाज कराएं। हम आपको कोरोना वायरस के नए लक्षणों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें बिल्कुल भी हल्के में मत लें।

सिर दर्द

इस बार कोरोना वायरस का नया लक्षण है, सिर में लगातार दर्द होना। जी हां, ये नॉर्मल सिरदर्द ही है, लेकिन ये लंबे समय तक होता रहता है। यहां तक कि दवा खाने के बाद भी ज्यादा आराम नहीं मिलता है। अगर आप सिरदर्द से जूझ रहे हैं तो आपको सतर्क होने की जरूरत है। 

लाल आंखें

कोरोना के नए स्ट्रेन का लक्षण लाल आंखें भी हैं। इसके साथ-साथ कई लोगों में आंखों में सूजन भी देखा गया है। अगर आपको अपनी आंखों में किसी तरह का बदलाव का समस्या हो रही है तो जल्द डॉक्टर से संपर्क करें। 

बदन दर्द

कोरोना का नया लक्षण बदन दर्द है। कोरोना मरीजों को दवाईयां लेने के बावजूद ज्यादा आराम नहीं मिल रहा है। पूरे बदन में दर्द होने के साथ-साथ ज्वॉइंट्स में भी जबरदस्त पेन होता है। 

Health Tips: वजन घटाने ले लेकर डायबिटीज के लिए फायदेमंद है चने का पानी, दूर रहती हैं कई बीमारियां

डायरिया

अगर आप पेट दर्द से जूझ रहे हैं या फिर थोड़ी थोड़ी देर पर वॉशरूम जाना पड़ रहा है तो आपको संभलने की जरूरत है। इस बार कोरोना होने पर लोगों में डायरिया की शिकायत देखने को मिली है। 

कमजोरी  

कोरोना का दूसरा स्ट्रेन बेहद खतरनाक है। इसका एक लक्षण कमजोरी है। आपको शरीर में लगातार कमजोरी बनी रहेगी। यहां तक की कई बार चक्कर आना या फिर आंखों के सामने अंधेरा छाने की प्रॉब्लम भी होती है। अगर आपके शरीर में ये लक्षण दिखाई दे रहा है तो सचेत हो जाएं।

नोट- ऊपर दी गई जानकारी में किसी डॉक्टर की सलाह नहीं ली गई है। इंडिया टीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है। ज्यादा जानकारी के लिए चिकित्सक की सलाह जरूर लें। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। ना खांसी ना बुखार, फिर भी मर रहे मरीज, कोरोना वायरस के ये नए लक्षण हल्के में न लें News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
X