1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. Health Tips: वजन घटाने ले लेकर डायबिटीज के लिए फायदेमंद है चने का पानी, दूर रहती हैं कई बीमारियां

Health Tips: वजन घटाने ले लेकर डायबिटीज के लिए फायदेमंद है चने का पानी, दूर रहती हैं कई बीमारियां

चने का सेवन सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। साथ ही इसके पानी का सेवन करने से कई बीमारियां दूर रहती हैं। सुबह उठकर खाली पेट चने का पानी पीने से शरीर को काफी फायदा मिलता है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: April 22, 2021 21:04 IST
chickpeas water - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/#CHANAWATER चने का पानी पीने के फायदे 

चने का सेवन सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। साथ ही इसके पानी का सेवन करने से कई बीमारियां दूर रहती हैं। सुबह उठकर खाली पेट चने का पानी पीने से शरीर को काफी फायदा मिलता है। इसमें फाइबर और न्यूट्रिएंट्स होते हैं। इसे कई तरह से खाया जाता है। कुछ लोग इन्हें पानी में भिगोकर खाते हैं। इसके रोजाना सेवन से कई बीमारियां दूर रहती हैं। अगर आपको सादा चने का पानी पीना अच्छा नहीं लगता को इसे स्वादिष्ट बनाने के लिए उसमें काला नमक, पुदीना और जीरा पाडडर मिलाकर भी पी सकते हैं। 

सोशल मीडिया पर ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने के लिए बताया गया घरेलू नुस्खा महज एक अफवाह, जानिए सच

चने का पानी पीने से दूर रहती हैं कई बीमारियां  

वजन घटाने में मददगार

वजन घटाने के लिए चने का सेवन करना एक बेहतर विकल्प हो सकता है। इसके अलावा चने को जिस पानी में भिगोया जाता है, वो भी बेहद फायदेमंद होता है। इसमें मिनरल्स और विटामिन की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो वजन घटाने में मदद करता है।  

एनर्जी के लिए 

चने के पानी का सेवन सुबह खाली पेट किया जाए और और साथ में अंकुरित चने खाए जाएं तो पूरे दिन आप ऊर्जावान महसूस करेंगे। यह थकान दूर करने में बेहद कारगर साबित होता है।  

इम्युनिटी बढ़ाने में कारगर 

रोजाना सुबह खाली पेट चने के पाना के सेवन से इम्युनिटी मजबूत होती है। इसमें विटामिन के अलावा क्लोरोफिल और फॉस्फोरस  जैसे मिनरल्स भी पाए जाते हैं, जो शरीर को बीमारियों से दूर रखते हैं। 

बुखार की समस्या से हैं परेशान तो अपनाएं ये आयुर्वेदिक उपाय, शरीर के दर्द और अकड़न से भी मिलेगा छुटकारा

स्किन में आएगा निखार

खाली पेट चने खाने से त्वचा का निखार बढ़ता है। इसके पानी में भी चने वाले गुण पाए जाते हैं। सुबह खाली पेट चने का पानी पीने से खून साफ होता है। इससे चेहरे का नैचुरल ग्लो बढ़ जाता है।

नाक बंद हो या सर्दी-जुकाम, बस हल्दी के साथ इन 2 चीजों को मिलाकर करें सेवन

डायबिटीज के लिए फायदेमंद

डायबिटीज की समस्या से कई लोग परेशान रहते हैं। चने का पानी इसे कंट्रोल करने में मददगार साबित हो सकता है। 

नोट- ऊपर दी गई जानकारी सामान्य ज्ञान के लिए है। इसमें किसी डॉक्टर की सलाह नहीं ली गई है। इंडिया टीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है। ज्यादा जानकारी के लिए चिकित्सक की सलाह जरूर लें। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Health Tips: वजन घटाने ले लेकर डायबिटीज के लिए फायदेमंद है चने का पानी, दूर रहती हैं कई बीमारियां News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
X