1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. नाक बंद हो या सर्दी-जुकाम, बस हल्दी के साथ इन 2 चीजों को मिलाकर करें सेवन

नाक बंद हो या सर्दी-जुकाम, बस हल्दी के साथ इन 2 चीजों को मिलाकर करें सेवन

कई लोग सर्दी-जुकाम की समस्या से छुटकारा पाने के लिए दवाओं का सेवन कर लेते हैं। लेकिन आपको बता दें कि उसके अपने साइड इइफेक्ट है। ऐसे में आप चाहे तो स्वामी रामदेव द्वारा इन उपायों को अपना सकते हैं। इनसे तुंरत लाभ मिलेगा।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: April 29, 2021 13:47 IST

बदलते मौसम के कारण अधिकतर लोग सर्दी-जुकाम, गले की खराश की समस्या का सामना करते हैं। इसके साथ ही गर्मी का मौसम भी शुरू हो गया है। ऐसे में आपके द्वारा की गई जरा सी लापरवाही तुरंत की सर्दी-जुकाम का कारण बन जाती है। इस समस्या से निजात पाने के लिए हम कई तरह की दवाओं का सेवन करते हैं। इन दिनों कोरोना महामारी काफी फैली हुई है। ऐसे में सर्दी-जुकाम होना चिंता का विषय बन जाता है, क्योंकि कोविड का एक लक्षण यह भी है।

 कई लोग सर्दी-जुकाम की समस्या से छुटकारा पाने के लिए दवाओं का सेवन कर लेते हैं। लेकिन आपको बता दें कि उसके अपने साइड इइफेक्ट है। ऐसे में आप चाहे तो स्वामी रामदेव द्वारा इन उपायों को अपना सकते हैं। इनसे तुंरत लाभ मिलेगा। 

गर्मी के कारण शुरू हो जाता है माइग्रेन का दर्द, अपनाएं ये उपाय जल्द मिलेगा लाभ

अदरक-तुलसी का काढ़ा

आयुर्वेदिक काढ़ा में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो आपकी इम्यूनिटी बूस्ट करने के साथ-साथ शरीर में गर्मी बढ़ाता है। जिससे आपको सर्दी-जुकाम आदि की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं

ऐसे बनाएं काढ़ा

एक पैन में आधा लीटर पानी उबाले। इसमें आप 1 इंच अंदरक, 10-11 तुलसी की पत्तियां, थोड़ी हल्दी डालकर उबल लें। जब पानी 400एम बचे तो गैस बंद कर दें। इसमें शहद मिलाकर इसका सेवन करे। 

तुलसी-हल्दी का रस

आयुर्वदिक काढ़ा के अलावा आप इस रस का सेवन करके अपनी बॉडी को एक तापमान में करने में मदद करेगा। इससे सर्दी-जुकाम के साथ-साथ गले की खराश से भी छुटकारा मिलेगा। एक बाउल में हल्दी, तुलसी, अदरक का रस लें। इसके बाद इसमें 1 चम्मच शहद डालकर अच्छी तरल से मिक्स कर लें। आधा से 1 चम्मच इस रस का सेवन करे।

डायबिटीज के मरीज बिल्कुल भी न करें इन चीजों का सेवन, तेजी से बढ़ सकता है ब्लड शुगर लेवल

कैसे करेगा काम

हल्दी में विटामीन बी, सी, ओमेगा- 3 फैटी एसिड, एल्फा लिने लोयिक ऐसिड, फाइबर के साथ-साथ पौटेशियम, आयरन के साथ एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी बैक्टीरियल गु्ए पाए जाते हैं। जो सर्दी-जुकाम से छुटकारा दिलाने के साथ  इम्यूनिटी बूस्ट करने में मदद करता है।  वहीं अदरक में भरपूर मात्रा में विटामिन्स, मैग्नीज और कॉपर  पाए जाते हैं जो सर्दी-खांसी के लिए  से छुटकारा दिलाने के साथ-साथ इम्यूनिटी बूस्ट करने में मदद करते है।  इसके साथ ही तुलसी के पत्ते में अधिक मात्रा में पोटैशियम, आयरन, क्लोरोफिल  मैग्नीशियम, कैरीटीन और विटामिन-सी  के साथ ऐसे गुण जाते हैं जो आरके शरीर को गर्म रखने में मदद।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। नाक बंद हो या सर्दी-जुकाम, बस हल्दी के साथ इन 2 चीजों को मिलाकर करें सेवन News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X