1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. जहरीली हो रही है दिल्ली की हवा, ऐसे करें प्रदूषण से खुद का बचाव

जहरीली हो रही है दिल्ली की हवा, ऐसे करें प्रदूषण से खुद का बचाव

दिल्ली की हवा में मौजूद केमिकल टॉक्सिन और पराली से निकलने वाले जहरीले धुएं के कारण लोगों को सांस लेने में परेशानी हो रही है। जानिए आप कैसे रखें खुद को फिट।

India TV Health Desk India TV Health Desk
Updated on: October 12, 2021 16:58 IST
how you can protect yourself from pollution - India TV Hindi
Image Source : PTI how you can protect yourself from pollution 

राजधानी  दि‍ल्ली बढ़ता प्रदूषण चिंता का विषय बनता जा रहा है। ऐसा ही रहा तो कुछ दिन बाद सांस मुश्किल हो सकता है। पड़ोसी राज्यों में जल रही पराली के कारण वायु की गुणवत्ता दिन-प्रतिदिन खराब होती जा रही है। दिल्ली में वायु गुणवत्ता 'मध्यम' श्रेणी पहुंची है, लेकिन अगले कुछ दिनों में इसके 'खराब' श्रेणी में आने की संभावना है। 

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार रविवार के दिन दिल्ली का सामान्य गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 168 रहा। हर साल सर्दी के महीनों में खासकर वातावरण में मौजूद जहरीली हवा घातक हो जाती है। हल्की ठंड के साथ ही प्रदूषण का स्तर कई गुना बढ़ जाता है जो आपके शरीर पर बुरा असर डालता है। ऐसे में आपको खुद का ख्याल रखना बहुत ही जरूरी है, जिससे कि अपने फेफड़ों को हेल्दी रख सके। 

World Arthritis Day 2021: अर्थराइटिस के मरीज क्या खाएं और क्या न खाएं, देखें पूरी डाइट

मौसम में बदलाव के साथ सांस में तकलीफ, एलर्जी, गले में खराश, सिरदर्द, नाक से पानी आना, बुखार, आंखों में जलन जैसी कई तरह की बीमारियां हो जाती हैं। जानिए प्रदूषण से कैसे करें बचाव। 

मास्क है जरूरी

कोरोना की वजह से बाहर निकलने पर मास्क पहनना जरूरी है। वैसे ही प्रदूषण से बचने के लिए मास्क जरूर पहनकर बाहर निकलें। मास्क में आप एन95 एयरमास्क का चुनाव करें। 

पेड़-पौधे लगाएं
अपने घर के आसपास ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाएं, जिससे हवा प्यूरीफाई हो और आपको ताजी हवा मिलें। इसके लिए आप बैम्बू पाम, स्नेक प्लांट, अरेका पाम, स्पाइडर प्लान्ट आदि लगा सकते हैं।

यूरिक एसिड कंट्रोल करने में नींबू का रस है असरदार, बस ऐसे करें सेवन

पानी जरूर पिएं
शरीर  को हाइड्रेट रखना न भूलें। दिन में कम से कम 4 लीटर पानी जरूर पिएं। इससे आपके शरीर में ऑक्सीजन का सप्लाई सही रहेगा, जिससे आप खुद को जहरीली हवा से बचा पाएंगे।  

साफ-सफाई का रखें ध्यान
प्रदूषण का स्तर बढ़ जाने के बाद भी आपको बाहर निकलना पड़ रहा हैं तो साफ-सफाई का पूरा ध्यान रखें। इसके साथ ही घर आने के बाद गुनगुने पानी से नाक, आंख और मुंह साफ करें। आप चाहे तो भाप भी ले सकते हैं। 

डाइट का रखें खास ख्याल
प्रदूषण से बचने के लिए जरूरी है कि आपके लंग्स के साथ पूरा शरीर हेल्दी रहें। इसके लिए अपनी डाइट में फाइबर, विटामिन सी, ओमेगा 3 से भरपूर चीजों को शामिल करें। इसमें आप गुड़, लहसुन, अदरक, शहद, आंवला, एलोवेरा आदि शामिल कर सकते हैं। 

बच्चों को घर पर ही रखें
अगर प्रदूषण ज्यादा बढ़ गया हैं तो बच्चों को बाहर न घूमने दें। साइकलिंग, ज्यादा पैदल आदि बंद करा दें। 

अस्थमा के मरीज रखें खास ख्याल  
अस्थमा के मरीजों को प्रदूषण बढ़ जाने के कारण काफी समस्यओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में खुद का ख्याल रखें और दवाओं को हमेशा साथ रखें। कोशिश करें कि कम से कम बाहर जाएं। 

मॉर्निंग वॉक
आज के समय में हर कोई अपनी सेहत का खास ख्याल रखता है। जिम, योग, वर्कआउट के अलावा रनिंग या फिर टहलना पसंद करते हैं। लेकिन अगर प्रदूषण का स्तर ज्यादा हैं तो मॉर्निंग वॉक पर न जाएं। अगर आपका बहुत ही ज्यादा जाने का मन हैं तो भोर के समय जाएं। 

Click Mania
bigg boss 15