Thursday, May 02, 2024
Advertisement

नए साल की पार्टी के बाद हो जाए हैंग ओवर तो आज़माएं ये घरेलू उपाय, तुरंत मिलेगा आराम

नए साल की पार्टी के बाद अक्सर लोगों को बहुत ज़्यादा हैंग ओवर हो जाता है। ऐसे में अगर आप भी इस समस्या से परेशान हो जाते हैं तो इन नुस्खों से आपको तुरंत मिलेगा आराम।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: December 31, 2023 18:57 IST
New Year party hangover- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL New Year party hangover

नए साल की पार्टी में लोग इतना ज़्यादा शराब पी लेते हैं कि उन्हें हैंग ओवर हो जाता है। ज्यादा शराब पीने से अगले दिन लोगों को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। सिरदर्द, जी मिचलाना, ज्यादा प्यास लगना, चक्कर आना, शरीर में दर्द जैसी समस्या हो जाती है। जिसे हैंगओवर नाम से जाना जाता है। हैंगओवर में व्यक्ति अपने आप पर पूरा कंट्रोल नहीं रख पाता है। आमतौर पर हैंगओवर तब ज्यादा होता है जब आपने खाली पेट अधिक अल्कोहाल का सेवन किया हो या फिर बिना पानी के इसका सेवन किया हो। हैंगओवर से छुटकारा पाने के लिए कई घरेलू उपाय है जिन्हें अपनाकर आप झट से इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

हैंगओवर से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

  1. नींबू: खट्टी चीजों का सेवन करने से हैंगओवर आसानी से उतर जाता है। नींबू में सिट्रिक के साथ-साथ ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं तो आसानी से हैंगओवर को उतारकर आपके शरीर में एनर्जी भर देता है। इसके लिए एक गिलास ठंडे पानी में नींबू डालकर इसका सेवन करें।
  2. नारियल का पानी: वैसे तो नारियल पानी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। लेकिन इसका सेवन करने से आप आसानी से हैंगओवर उतार सकते हैं। इसलिए ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं।
  3. पुदीना: पुदीना में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो आपके पेट से गैस को निकालने के साथ-साथ हैंगओवर से छुटकारा दिलाता है। इसके लिए एक गिलास गर्म पानी में 4-5 पुदीना की पत्तियां डालकर इसका सेवन करें।
  4. शहद: शहद में फ्रक्टोज नामक तत्व पाया जाता है जो शराब को पचाने में मदद करता है। इसलिए शहद का सेवन करें। 
  5. चॉकलेट: चॉकलेट का सेवन करने से शरीर में शरीर का असर कम हो जाता है। इसके साथ ही इसमें शुगर की मात्रा अधिक होती है जिससे आप असानी से हैंगओवर से छुटकारा पा लेते हैं। आप चाहे तो चॉकलेट के अलावा अन्य मीठी चीज या जूस का सेवन कर सकते हैं।
  6. अदरक: हैंगओवर से छुटकारा पाने के लिए अदरक वाली चाय भी पी जा सकती है।  इस उपाय का उपयोग करने के लिए चाय बनाते समय थोड़ा सा अदरक डाल सकते हैं।  इस समस्या को नमक के साथ कच्चा अदरक खाकर भी दूर किया जा सकता है। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

सर्दियों में ये सब्जियां आपकी हड्डियों को रखेंगी मजबूत, जॉइंट्स का दर्द होगा छू-मंतर, आज से ही डाइट में करें शामिल

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement