Tuesday, July 23, 2024
Advertisement

गैस्ट्रिक हेडेक में घूमने लगता है सिर, दर्द ऐसा कि उड़ जाती है रातों की नींद; जानें घरेलू उपाय?

गैस्ट्रिक सिरदर्द आपके पेट से जुड़ा हुआ है। इसमें पेट में गैस बनती है जो धीरे-धीर सिर तक चढ़ती है और उसके बाद शुरू होता है सिर में दर्द।

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: July 10, 2024 14:51 IST
Gastric Headache Home Remedies?- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Gastric Headache Home Remedies?

सिर दर्द एक ऐसी समस्या है जो किसी को भी हो सकती है। लेकिन परेशानी तब शुरू होती हैं जिनको बार-बार सिर में दर्द शुरू होता है। कई बार तो यह दर्द इतना बढ़ जाता है कि इंसान न ढंग से सो पाता है न ही जाग पाता है। अगर, आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो हो सकता है कि आप गैस्ट्रिक सिरदर्द की परेशानी झेल रहे हों। दरअसल, गैस्ट्रिक सिरदर्द पेट से जुड़ा हुआ है। इसमें पेट में गैस बनती है जो धीरे-धीरे सिर तक चढ़ती है और उसके बाद शुरू होता है सिर में दर्द। अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं तो चलिए हम आपको बताते हैं क्या है गैस्ट्रिक सिरदर्द और इसमें आराम कैसे मिलेगा?

क्या है गैस्ट्रिक सिरदर्द?

गैस्ट्रिक सिरदर्द में व्यक्ति सिर दर्द के साथ गैस की समस्या से जूझ रहा होता है। ये समस्या अपच, खराब डाइजेशन खास तौर पर पेट और आंतों में समस्याओं के कारण उतपन्न होती है। दरअसल, जब खाना नहीं पचता है तो पेट में गैस बनने लगती है, जिस वजह से सिर में एक तरफ दर्द होने लगता है।

गैस्ट्रिक सिरदर्द के लक्षण

  •  मतली और उल्टी
  • -पेट में दर्द या ऐंठन
  • पेट फूलना और गैस
  • अपच और एसिड रिफ्लक्स
  • दस्त या कब्ज

इन कारणों से होता है गैस्ट्रिक सिरदर्द

गैस्ट्रिक सिरदर्द खराब भोजन का सेवन करने हो सकता है। बहुत अधिक खाना खाने से भी यह समस्या हो सकती है जिससे बेचैनी और सिरदर्द हो सकता है। मसालेदार भोजन का सेवन करने से पेट में जलन हो सकती है, जिससे सूजन और सिरदर्द हो सकता है। पर्याप्त पानी नहीं पीने से डिहाइड्रेशन हो सकता है, जिससे गैस्ट्रिक सिरदर्द हो सकता है। मासिक धर्म, गर्भावस्था के दौरान हार्मोनल उतार-चढ़ाव भी गैस्ट्रिक सिरदर्द का एक कारण है।

गैस्ट्रिक सिरदर्द के लिए ये घरेलू नुस्खे आज़माएं:

  • पुदीने की चाय: पुदीने की चाय का एक कप पीने से तनाव कम होता है और मांसपेशियों को आराम मिलता है, जो पेट की ख़राबी और अपच का इलाज कर सकता है।

  •  तुलसी के पत्ते: 6-7 तुलसी के पत्ते चबाने से पेट की सूजन और गैस कम हो सकती है, जिससे सिरदर्द से राहत मिल सकती है।

  • नींबू और गुनगुना पानी: नींबू और गुनगुना पानी तनाव से राहत और पेट की परेशानी में मदद कर सकता है।

  • सौंफ़ : सौंफ़ के बीज सूजन, नाराज़गी, गैस और भूख न लगने से राहत दिला सकते हैं।

  • कैमोमाइल: कैमोमाइल में सूजन-रोधी गुण होते हैं जो पेट में ऐंठन से राहत दिला सकते हैं।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement