Friday, May 10, 2024
Advertisement

खून की कमी होने पर दिखने लगते हैं ये लक्षण, हीमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीज़ें

खून की कमी से शरीर बीमारियों का घर बन जाता है। चलिए आपको बताते हैं शरीर में खून की कमी होने पर क्या लक्षण दिखते हैं और किन चीज़ों के सेवन से अपने बॉडी में खून की मात्रा को बढ़ा सकते हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: March 19, 2024 17:02 IST
हीमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीज़ें - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL हीमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीज़ें

आयरन की कमी होने से हमारे शरीर में खून कम होने लगता है जिस वजह से बॉडी कमजोर होने लगती है। दरअसल, हमारे शरीर में दो तरह के सेल होते है एक वाइट ब्लड सेल और दूसरा रेड सेल। हमारे शरीर में रेड ब्लड सेल की कम होने से हीमोग्लोबिन कम हो जाता है और इसकी कमी की मुख्य कारण खून में आयरन की कमी का होना माना जाता है। दरअसल, आयरन से ही हीमोग्लोबिन बनता है, यह रेड ब्लड सेल में पाया जाने वाला वह पदार्थ है जो हमारे शरीर की सेल्स में ऑक्सीजन पहुंचाता है। जब शरीर में हीमोग्लोबिन कम होता है तो लोग एनीमिया के शिकार होते हैं। इस समस्या से ज़्यादतर महिलाएं पीड़ित होती है। एनीमिया की वजह से शरीर में आयरन के साथ विटामिन बी, सी , फोलिक एसिड, और फाइबर भी कम हो जाता है। जिससे धीरे-धीरे आपका शरीर बीमारियों का घर बन जाता है। चलिए आज हम आपको बताते हैं खून की कमी होने पर बॉडी में क्या लक्षण दिखते हैं और किन चीज़ों के सेवन से अपने बॉडी में खून की मात्रा को बढ़ा सकते हैं।

खून की कमी होने पर दिखने लगते हैं ये लक्षण:

  • बहुत ज़्यादा कमजोरी महसूस होना
  • अक्सर चक्कर का आना
  • सांस लेने में कठिनाई महसूस होना
  • सिर में भारीपन और हाथ पैर का ठंडा पड़ना
  • सांस का तेज चलना 

खून बढ़ने के लिए करें इनका सेवन 

  • पालक का सेवन: पालक में आयरन के साथ कैल्शियम, विटामिन ए, बी, सी, ई और फाइबर भी पाए जाते हैं। इसलिए खून की कमी होने पर आप इसका सेवन रोज करें। 
  • सेब और खजूर: शरीर में खून की कमी को पूरा करने के लिए आप अपनी डाइट में सेब और खजूर का को ऐड करें। एनीमिया की समस्या से निजात दिलाने में सेबी और खजूर बेहद फायदेमंद है, रोज खाली पेट एक सेब और दस खजूर खाएं। इससे आपको अधिक लाभ मिलेगा।
  • चुकंदर: खून की कमी को दूर करने के लिए चुकंदर बेहद लाभदायक सब्जी माना जाता है। इसमें बहुत ज़्यादा आयरन पाया जाता है इसलिए डॉक्टर भी एनीमिया के मरीजों को चुकंदर खाने की सलाह देते हैं। आप इसका सेवन सब्जी, जूस, रायता या फिर सलाद के रूप में कर सकते हैं। 
  • नींबू, गुड़ और शहद फायदेमंद : अगर आपके शरीर में खून की कमी है तो नींबू, गुड़ और शहद फायदेमंद हो सकता है। रोजाना एक गिलास पानी में नींबू का जूस और उसमे एक चम्मच शहद डालकर पीएं। इससे  खून की कमी दूर हो जाएगी। अपनी डाइट में आप रोज गुड़ खाएं इसमें काफी मात्रा में आयरन पाया जाता है जो खून की कमी को पूरा करता है।
  • लहसुन: हीमोग्लोबिन की कमी को पूरा करने में लहसुन बेहद फायदेमंद है। आप लहसुन की चटनी, लहसुन का अचार खाएं। 
  • ड्राई फ्रूटस: आप अपनी डाइट में ड्राई फ्रूट्स को शामिल करें। इन्हें खाने से आपके शरीर में आयरन की कमी पूरी हो जाएगी। साथ ही अखरोट और पिस्ता एनीमिया के लिए बहुत ही अच्छे ड्राई फ्रूट है, जिससे शरीर को भरपूर मात्रा में आयरन मिलता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

सुबह उठते ही गले में होती है खराश और खिचखिच तो ट्राई करें ये नुस्खे, मिलेगा तुरंत आराम

क्या है ADHD जिसका बच्चे हो रहे शिकार? जानें इस बीमारी के लक्षण और बचाव के उपाय

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement