Monday, April 29, 2024
Advertisement

सुबह उठते ही गले में होती है खराश और खिचखिच तो ट्राई करें ये नुस्खे, मिलेगा तुरंत आराम

अगर सुबह उठने पर आपके गले में खराश की दिक्कत होने लगती है तो ऐसे में आप इन कुछ घरेलू उपाय से इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: March 18, 2024 6:00 IST
गले की खराश और खिचखिच के लिए घरेलू नुस्खे - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL गले की खराश और खिचखिच के लिए घरेलू नुस्खे

इस वक्त मौसम बदल रहा है दिन में धूप और रात में ठंड लग रही है। मौसम बदलने की वजह से लोग अक्सर मौसमी बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं और सुबह उठने पर अक्सर उन्हें सर्दी, ज़ुकाम, खराश और खिचखिच का सामना करना पड़ता है। हालांकि गले में खराश की कई वजह हो सकती हैं जैसे- कई बार ज़्यादा ठंडा पानी पीने से तो कई बार गले में इन्फेक्शन की वजह से भी लोगों को इस समस्या का सामना करना पड़ता है। ऐसे में इससे छुटकारा पाने के लिए आप इन घरेलू उपायों को आज़माएं।

खराश और खिचखिच को दूर करने के लिए आज़माएं ये उपाय:

  • शहद है फायदेमंद: खराश की समस्या दूर करने में शहद असरदार है। एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच शहद और नींबू का रस मिलाकर पिएं। ऐसा करने से गले में खराश में आराम मिलेगा। 
  • गर्म पानी से लें भाप: अगर आपके गले में खराश हो या फिर बहुत तेज खांसी आये तो सबसे पहले आप भाप लें। गर्म पानी से भाप लेने पर बंद नाक और गला खुल जाता है। जिससे सांस लेने में आसानी होती है। साथ ही गले की खराश से भी आराम मिलता है। 
  • पिएं गुनगुना पानी: गुनगुना पानी खराश से छुटकारा दिलाने में असरदार है। गुनगुना पानी में हल्का नमक डालकर उसे पियें। नमक एंटीबैक्टीरियल होता है जिससे कि गले की खराश की समस्या में आराम मिलता है। गुनगुने पानी में नमक मिलाकर पीने से खराश से तुरंत आराम मिलता है। दिन में तीन से चार बार इस पानी से गरारे करने से आपको आराम मिलेगा। 
  • करें लौंग का सेवन : हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक गले की खराश को दूर करने में लौंग फायदेमंद है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो गले की खराश को दूर करते हैं। 
  • मसाला चाय: गले की खिचखिच और खराश को दूर करने में मसाला चाय बहुत ही फायदेमंद है। इसे पीने से गले को आराम मिलेगा। इस बात का ध्यान रखें कि मसाला चाय में आप लौंग, काली मिर्च और अदरक ज़्यादा डालें।
  • अदरक का करें इस्तेमाल: खांसी और खराश  में अदरक का इस्तेमाल फायदेमंद होता है। इसे कच्चा चबाने से आपको गले की किच किच से तुरंत आराम मिलेगा। अगर आप कच्चा नहीं खा पा रहे हैं तो उसका लड्डू बनाएं। इससे आपको काफी आराम मिलेगा। 

Swami Ramdev से जानें बिना दवा के किडनी और प्रोस्टेट कैंसर का कैसे करें इलाज?

सुबह ब्रेकफास्ट में ओट्स खाने से सेहत को मिलेंगे कई चौंकाने वाले फायदे, जानें कैसे करें सेवन?

लीवर को हेल्दी बनाए रखने के लिए इन चीज़ों को अपनी डाइट में करें शामिल, कोना-कोना होगा डिटॉक्स

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement