Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

सुबह ब्रेकफास्ट में ओट्स खाने से सेहत को मिलेंगे कई चौंकाने वाले फायदे, जानें कैसे करें सेवन?

​ ओट्स में कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम और विटामिन-बी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो आपके शरीर जे लिए बेहद ज़रूरी है। चलिए हम आपको बताते हैं सुबह-सुबह नाश्ते में ओट्स के सेवन करने से आपकी सेहत को क्या फायदे होंगे?

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: March 17, 2024 12:18 IST
सुबह ब्रेकफास्ट में ओट्स खाने से फायदे- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL सुबह ब्रेकफास्ट में ओट्स खाने से फायदे

सुबह के समय में अगर आप हेल्दी नाश्ता करते हैं तो इससे आपका शरीर सेहतमंद रहता है। बीमारियां आपके आसपास भी नहीं भटकती। इसलिए अक्सर लोग अपनी सुबह की डाइट में हेल्दी और हल्का नाश्ता खाना पसंद करते हैं। अब आप सोच रहे होंगे सुबह सुबह नाश्ते में हेल्दी क्या खाएं तो हम आपको बता दें ओट्स आपके लिए एक बेहतर विकल्प है। ओट्स में कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम और विटामिन-बी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो आपके शरीर जे लिए बेहद ज़रूरी है। चलिए हम आपको बताते हैं सुबह-सुबह नाश्ते में ओट्स के सेवन करने से आपकी सेहत को क्या फायदे होंगे?

नाश्ते में ओट्स खाने के फायदे:

  • इंटेस्टाइन की करें सफाई: अगर आपको पेट से जुड़ी परेशानियां हैं जैसे-  कब्ज, गैस, ब्लोटिंग का लगातार सामना करना पड़ रहा है तो आप सुबह ब्रेकफास्ट में ओट्स खायें। पेट से जुड़ी इन परेशानियों को ठीक करने में फाइबर से भरपूर ओट्स बेहद मददगार है।  ओट्स के सेवन से आपका इंटेस्टाइन साफ होता है जिससे आपको कब्ज या गैस की समस्या नहीं होती है। 
  • ब्लड शुगर करे कंट्रोल: डायबिटीज के मरीजों के लिए ओट्स का सेवन करना बेहद फायदेमंद माना जाता है। ओट्स में ग्लाइसेमिक इंडेक्स बेहद कम होता है  जिससे आपका ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित होता है। इसमें मौजूद हाई फाइबर और कार्बोहाइड्रेट ग्लूकोज और बीटा-ग्लूकॉन में बदलने की प्रक्रिया को स्लो कर देते हैं। 
  • कोलेस्ट्रॉल करे कम:  अगर आप बैड कोलेस्ट्रॉल से परेशान है तो ऐसे में सबसे ज़रूरी है कि आप अपना डाइट में बदलाव करें और ओट्स को अपनी डाइट में शामिल करे। इसमें मौजूद फाइबर ब्लड में मौजूद बैड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करता है। कोलेस्ट्रल कंट्रोल होने से आपको दिल से जुड़ी बीमारियों का रिस्क कम हो जाता है। इसमें एंटरोलैक्टोन पाया जाता जो हार्ट की समस्या से छुटकारा दिलाता है।
  • स्किन की परेशानियों में असरदार: ओट्स कोलेजन का प्रोडक्शन करते हैं जो स्किन के लिए बेहद फायदेमंद है। इसके सेवन से स्किन पर खुजली, सूजन और रैशेज जैसी समस्याएं नहीं होती हैं। इसके लगातार सेवन से आपकी स्किन हेल्दी और चमकदार होती है। 

रात को पानी में भिगो दें ये पीले बीज, सुबह उठकर करें सेवन; शुगर सहित ये बीमारियां होंगी कंट्रोल

कैसे करें ओट्स का सेवन?

लोग अपने नाश्ते में ओट्स को शामिल करने के लिए आप इसका कई तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं। आप फल, सब्जियां, नट्स और अन्य चीजों के साथ इसका सेवन कर सकते हैं। आप इसका चीला, खिचड़ी, ओट्स, डोसा और इडली भी बना सकते हैं। 

सुबह उठते ही बॉडी में दिखने लगे ये संकेत तो समझ जाएं आपका ब्लड प्रेशर है हाई

Swami Ramdev से जानें बिना दवा के किडनी और प्रोस्टेट कैंसर का कैसे करें इलाज?

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement