Friday, May 10, 2024
Advertisement

लीवर को हेल्दी बनाए रखने के लिए इन चीज़ों को अपनी डाइट में करें शामिल, कोना-कोना होगा डिटॉक्स

अगर आप लिवर को हेल्दी बनाए रखना चाहते हैं तो डाइट में कुछ फूड्स को जरूर शामिल करें। जानें ये फूड्स कौन से हैं और किस तरह से सेहत के लिए लाभदायक हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: March 17, 2024 20:13 IST
 हेल्दी लीवर के लिए इन चीज़ों को डाइट में करें शामिल- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL हेल्दी लीवर के लिए इन चीज़ों को डाइट में करें शामिल

खराब लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से इन दिनों लोग लिवर से जुड़ी बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं। लिवर हमारे शरीर में खाना को पचाने और इसे इंफेक्शन फ्री रखने का काम करता है। लेकिन जब लिवर से जुड़ी कोई बीमारी होती है तो इसका सीधा असर हमारे शरीर के सभी अंगों पर पड़ता है। इसी बात से आप समझ सकते हैं कि हेल्दी शरीर के लिए लिवर को सेहतमंद रहना कितना जरूरी है।अगर आप लिवर को हेल्दी बनाए रखना चाहते हैं तो डाइट में कुछ फूड्स को जरूर शामिल करें। जानें ये फूड्स कौन से हैं और किस तरह से सेहत के लिए लाभदायक हैं।

  • पपीता है फायदेमंद: हेल्दी लिवर के लिए आप अपनी डाइट में पपीते को शामिल करें। पपीता लिवर को अंदर से क्लीन करने का काम करता है। ये ना केवल शरीर को हाइड्रेट रखता है बल्कि कई पोषक तत्व भी इससे शरीर को मिलते हैं
  • हल्दी है कारगर: हल्दी एक बहुत ही पावरफुल मसाला है जो लीवर को होने वाले नुकसान से बचाकर उसे स्वस्थ बनाती है। साथ ही स्वस्थ लीवर के सेल्स को रिजनरेट करने में मदद करती है। हल्दी लीवर में फैट जमा होने से भी रोकती है, एक ऐसी समस्या जो फैटी लीवर, लीवर सिरोसिस जैसी स्थितियों को जन्म दे सकती है।
  • एवोकाडो है असरदार: विटामिन, मिनरल्स से भरपूर एवोकैडो एक सुपरफूड है जो आपकी लिवर की सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। इसमें ग्लूटाथियोन नामक एक एंटीऑक्सीडेंट होता है जो आपके शरीर से हानिकारक विषाक्त पदार्थों को फ़िल्टर करने में मदद करता है और लिवर को हेल्दी बनाता है। 
  • पालक: हरी पत्तेदार सब्जियों में पालक बेहद फायदेमंद है।  इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है। यह शरीर की कमजोर रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाता है। अगर आप पालक के जूस को रोजाना पिएंगे तो इससे आपका लिवर हेल्दी रहेगा।
  • लहसुन है फायदेमंद:  लहसुन सिर्फ खाने का टेस्ट ही नहीं बढ़ता बल्कि आपके लिवर के लिए भी बेहद फायदेमंद है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो हेल्दी लिवर और शरीर के लिए जरूरी होते हैं। अगर आप अपने लिवर को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो डाइट में लहसुन को जरूर शामिल करें। 
  • आंवला: आंवला एंटी ऑक्सीडेंट्स, एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर है ये ना केवल लिवर को स्वस्थ रखता है बल्कि आपकी बॉडी को भी डिटॉक्स करता है। 

Swami Ramdev से जानें बिना दवा के किडनी और प्रोस्टेट कैंसर का कैसे करें इलाज?

सुबह ब्रेकफास्ट में ओट्स खाने से सेहत को मिलेंगे कई चौंकाने वाले फायदे, जानें कैसे करें सेवन?

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement