Friday, May 03, 2024
Advertisement

हड्डियों का चूरा बने इससे पहले शुरू कर दें इसका सेवन, कैल्शियम और आयरन की कमी वाले जानें सही समय और तरीका

सुबह खाली पेट खजूर खाने के फायदे: शरीर में समय के साथ कैल्शियम की कमी बढ़ती जाती है जिससे आपकी हड्डियां खोखली हो सकती हैं। ऐसे में इन ड्राई फ्रूट का सेवन आपको इस समस्या से बचा सकता है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: September 13, 2023 8:22 IST
dates in morning empty stomach - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL dates in morning empty stomach

कैल्शियम की कमी से आपकी हड्डियां अंदर से कमजोर होकर खोखली हो सकती हैं। ये ऑस्टियोपोरोसिस का कारण बन सकती हैं और फिर आपकी हड्डियों का चूरा बन सकता है। दरअसल, कैल्शियम एक ऐसा खनिज है जिसका क्षरण बहुत जल्दी-जल्दी होता है और इसलिए शरीर में इसकी कमी हो सकती है। ऐसे में आपको अपनी डाइट में उन फूड्स को शामिल करना चाहिए जो कि आपकी खोखली होती हड्डियों में जान भर दे और इन्हें मजबूती दे। ऐसा ही काम खजूर आपके लिए कर सकता है (benefits of dates) हैं। इसके अलावा ये आयरन की कमी वाले लोगों के लिए भी फायदेमंद है, जानते हैं कैसे।

कैल्शियम और आयरन की कमी वाले खाएं सुबह खाली पेट खजूर-Iron to calcium deficiency dates benefits at empty stomach

शरीर में कैल्शियम और आयरन की कमी को दूर करने में खजूर खाना आपके लिए ज्यादा फायदेमंद हो सकता है। दरअसल, खजूर में कैल्शियम और आयरन दोनों की अच्छी मात्रा होती है जो कि हड्डियों को मजबूती देने के साथ बोन डेंसिटी को बेहतर बनाता है। इसके अलावा खजूर सेलेनियम, मैंगनीज, मैग्नीशियम और जिंक जैसे सूक्ष्म पोषक तत्वों से भरपूर होता है। ये सूक्ष्म पोषक तत्व आपकी हड्डियों की सेहत को बेहतर बनाते हैं और ऑस्टियोपोरोसिस से बचाते हैं। इसके अलावा ये आयरन की कमी को भी दूर करने में भी मददगार हैं जिससे शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी नहीं होती और आप एनीमिया से बच पाते हैं। 

healthy_bones

Image Source : SOCIAL
healthy_bones

ब्रेस्ट कैंसर पीड़ित हर महिला के लिए प्रेरणा हैं एक्ट्रेस Mahima Chaudhary, आप भी जानें इस बीमारी से कैसे लड़ें

सुबह खाली पेट कितने खजूर खाने चाहिए-How many dates to eat in a day

सुबह खाली पेट आपको 4 खजूर खाना है। आपको करना ये है कि खजूर को दूध में रातभर भिगोकर रख दें। फिर खजूर को निकालकर खा लें और दूध को पी जाएं। ऐसा करना पेट में गैस औ कब्ज की समस्या को भी दूर करने में मदद करेगा। दूसरा,तरीका ये है कि आप दूध में खजूर को उबालकर उसी समय खाएं और गर्म दूध पी लें। ये तरीका भी हड्डियों की सेहत के लिए फायदेमंद है। 

नींद का है हेल्थ कनेक्शन, स्वामी रामदेव से जानें सेहत के लिए क्यों जरूरी है इसका सही नियमन

सुबह खाली पेट खजूर खाने के फायदे-benefits of dates empty stomach

सुबह खाली पेट खजूर खाने के अन्य फायदे भी हैं। जैसे कि ये पेट की समस्याओं वालों के लिए फायदेमंद है। जैसे कब्ज और स्लो मेटाबोलिज्म। इसके अलावा जिन लोगों की मांसपेशियां कमजोर हैं उनके लिए भी खजूर खाना अच्छा है। साथ ही स्टैमिना बूस्ट करने और शरीर की एनर्जी बढ़ाने के लिए भी खजूर का सेवन कर सकते हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement