Monday, April 29, 2024
Advertisement

ब्रेस्ट कैंसर पीड़ित हर महिला के लिए प्रेरणा हैं एक्ट्रेस Mahima Chaudhary, आप भी जानें इस बीमारी से कैसे लड़ें

एक्ट्रेस महिमा चौधरी ने ब्रेस्ट कैंसर (Mahima Chaudhary breast cancer) पर जीत पा ली है। लेकिन, इस लड़ाई को जीतने के लिए हमेशा सही समय पर और शुरुआत में ही इसकी पहचान करना जरूरी है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: September 13, 2023 6:00 IST
Mahima Chaudhary breast cancer- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Mahima Chaudhary breast cancer

एक्ट्रेस महिमा चौधरी (Mahima Chaudhary) अपनी एक्टिंग और खूबसूरती के लिए हमेशा से फेमस रही हैं। लेकिन, बीते सालों में वो ब्रेस्ट कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी की लड़ाई लड़ने वालों के लिए प्रेरणा बन गई हैं। दरअसल, एक्ट्रेस महिमा चौधरी को ब्रेस्ट कैंसर था और फिर उन्होंने एक सफल इलाज के बाद इस बीमारी पर जीत हासिल कर ली। लेकिन, ब्रेस्ट कैंसर की लड़ाई तभी आसान है जब लोगों में इसे लेकर जानकारी और जागरूकता हो। इसलिए, हमने ब्रेस्ट कैंसर से जुड़े कुछ सबसे जरूरी सवालों को लेकर दो अलग-अलग एक्सपर्ट डॉ.मीनाक्षी मोहन (Dr. Meenakshi Mohan) सलाहकार रोगविज्ञानी- न्यूबर्ग पल्स डायग्नोस्टिक्स, कोलकाता और डॉ नेहा चौधरी (Dr. Neha Chaudhary) कंसल्टेंट, ब्रेस्ट ऑन्कोलाजी,नारायणा सुपरस्पेशिलिटी हॉस्पिटल,हावड़ा  से बात की।

ब्रेस्ट कैंसर के शुरुआती लक्षण-What are the 1st symptoms of breast cancer 

डॉ.मीनाक्षी मोहन (Dr. Meenakshi Mohan) बताती हैं कि स्तन कैंसर का पहला लक्षण हर व्यक्ति में अलग-अलग हो सकता है, लेकिन अक्सर पहला संकेत स्तन या बगल के क्षेत्र में गांठ का पता चलना होता है। अन्य लक्षण जिन पर विशेष ध्यान देने की जरुरत  हो सकती है उनमें शामिल हैं:

-स्तन के आकार या आकार में बदलाव।
-निपल डिस्चार्ज
-स्तन पर त्वचा में परिवर्तन, जैसे रेडनेस या सिकुड़न।
-लगातार स्तन में दर्द या बेचैनी।
-निपल की उपस्थिति या बनावट में परिवर्तन, जैसे उलटना या स्केलिंग।

तो, वहीं डॉ नेहा चौधरी (Dr. Neha Chaudhary) कुछ लक्षण है जो शुरुआती स्तर में दिखाई पड़ते हैं जैसे निप्पल के आसपास दर्द के साथ सूजन हो सकती है, स्तन में गांठ पड़ सकती है, निप्पल का लाल होना, अंडरआर्म्स में गांठ या सूजन, निप्पल में गंदे खून जैसा तरल पदार्थ निकलना।‌ यह किसी भी उम्र के पड़ाव पर हो सकता है मगर 30 साल की उम्र के बाद इसका खतरा अधिक बढ़ जाता है और सबसे ज्यादा खतरा 50 से 65 साल की उम्र के आसपास होता है।

पेड़ों में लगे जूठे फलों से फैल सकता है Nipah Virus? जानें आकाश में उड़ने वाला ये प्राणी कैसे है इस बीमारी का जनक

क्या उम्र ब्रेस्ट कैंसर से जुड़ा हुआ है -Does age matter in breast cancer?

ब्रेस्ट कैंसर में उम्र एक महत्वपूर्ण कारक है। उम्र के साथ स्तन कैंसर विकसित होने का खतरा बढ़ता जाता है। अधिकांश स्तन कैंसर 50 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं में होते हैं। हालांकि, कम उम्र की महिलाओं में भी स्तन कैंसर हो सकता है। सभी उम्र की महिलाओं के लिए ये जरूरी है कि वे अपने जोखिम कारकों के बारे में जागरूक रहें। ब्रेस्ट सेल्फ एग्जाम (breast self-exams) किया करें और नियमित जांच (regular screenings) करवाएं। क्योंकि सफल ट्रीटमेंट के लिए इस बीमारी का जल्द से जल्द पता लगना जरूरी है।

Mahima Chaudhary breast cancer story

Image Source : SOCIAL
Mahima Chaudhary breast cancer story

ब्रेस्ट कैंसर का प्रमुख कारण क्या है जिसे हर कोई नजरअंदाज कर देता है-What is the major cause of breast cancer almost everyone ignores
ब्रेस्ट कैंसर  का एक प्रमुख कारण जिसे अक्सर नजरअंदाज कर दिया जाता है वह है जीवनशैली संबंधी कारक। खराब आहार, शारीरिक गतिविधि की कमी, अत्यधिक शराब का सेवन और धूम्रपान स्तन कैंसर के खतरे को बढ़ा सकते हैं। ये जीवनशैली विकल्प हार्मोनल असंतुलन और सूजन का कारण बन सकते हैं, जो कैंसर के विकास में योगदान देने के लिए जाने जाते हैं। 

वायरल फीवर में नहाना चाहिए या नहीं? एक्सपर्ट से जानें इस बीमारी से जुड़े ऐसे 2 आम सवालों के जवाब

ब्रेस्ट कैंसर से बचने के उपाय-Prevention Tips

ब्रेस्ट कैंसर की रोकथाम के सुझावों में नियमित व्यायाम और फलों और सब्जियों से भरपूर संतुलित आहार के साथ स्वस्थ जीवन शैली बनाए रखना जरूरी है। शराब का सेवन सीमित करना और धूम्रपान से बचना इससे भी ज्यादा जरूरी है। इसके अलावा नियमित तौर पर शारीरिक व्यायाम करें खुद को हाइड्रेट रखने के लिए रोज 8 से 10 गिलास पानी पिएं। इसके अलावा जैसे ही आपको स्तन कैंसर के लक्षण दिखे तो तुरंत ही डॉक्टर से संपर्क करें।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement