Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

अगर आप हैं लो बीपी से परेशान तो, चॉकलेट करेगी इस समस्या का समाधान

लो बीपी में चॉकलेट खाने के फायदे: लो बीपी के मरीजों के लिए चॉकलेट (Chocolate for low bp) तेजी से काम कर सकती है। लेकिन, कैसे जानते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: June 02, 2023 7:04 IST
Chocolate for low bp- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Chocolate for low bp

Chocolate for low bp in hindi: जिन लोगों को लो बीपी की समस्या होती है उन लोगों में अक्सर चक्कर आना और सिर दर्द जैसी समस्याएं देखी जाती हैं। दरअसल, लो बीपी डिहाइड्रेशन और लो सोडियम वॉल्युम की वजह से हो सकता है। इसमें आपके ब्लड वेसेल्स में खून का रफ्तार कम हो जाती है, ब्रेन में सही से ऑक्सीजन और खून नहीं पहुंच पाता है और आप बेहोशी के शिकार हो सकते हैं। ऐसे में आप लो बीपी में चॉकलेट खा सकते हैं। लेकिन, ये कैसे काम करेगी, जानते हैं।

लो बीपी में चॉकलेट खाने के फायदे-Chocolate for low blood pressure in hindi 

1. फ्लेवोनॉयड्स से भरपूर है चॉकलेट

माना जाता है कि चॉकलेट में मौजूद फ्लेवोनॉयड्स की मात्रा 4 गुना अधिक होती है। फ्लेवोनोइड्स में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो आपके रक्त वाहिकाओं के अंदरूनी अस्तर में एंडोथेलियल कोशिकाओं को होने वाले नुकसान को रोक सकते हैं। क्षतिग्रस्त एंडोथेलियल कोशिकाओं के कारण धमनियों में रुकावट और संकुचन होती है और चॉकलेट खाना इस क्षति को कम कर सकता है। 

गर्मियों में गिलोय बना सकता है आपको समस्याओं का घर, इन नई बीमारियों को दे सकता है बुलावा

2. ब्लड वेसेल्स को आराम पहुंचाती है

चॉकलेट, खासकर डार्क चॉकलेट आपके शरीर में नाइट्रिक ऑक्साइड बढ़ाते हैं जिससे धमनियां चौड़ी हो जाती हैं और मसल्स आराम में आ जाती हैं। इससे थून की रफ्तार तो बेहतर होती ही है, साथ ही दिल को आराम मिलता है और बीपी बैलेंस रहती है। तो, इन कारण से भी आपको लो बीपी में चॉकलेट खाना चाहिए। 

Chocolate for low bp

Image Source : SOCIAL
Chocolate for low bp

3. पोटेशियम से भरपूर 

हाई पोटेशियम से भरपूर चॉकलेट शरीर से अतिरिक्त सोडियम को बाहर निकालने में मदद कर सकता है। जब आपके शरीर में अतिरिक्त सोडियम होता है, तो यह इलेक्ट्रोलाइट संतुलन बनाए रखने के लिए पानी को बरकरार रखता है। इस तरह ये सोडियम और पानी को बाहर निकालकर आपके ब्लड प्रेशर को स्थिर करती है।

कहीं धोखा तो नहीं दे रही आप की किडनी! समय रहते जांच लें ये बदलाव, वरना कम उम्र में गवां देंगे जान

तो, अगर आप लो बीपी के मरीज हैं तो, डार्क चॉकलेट या फिर आप चॉकलेट का भी सेवन कर सकते हैं। ये आपके शरीर में इन तमाम गुणों के साथ ब्रेन को तुरंत एनर्जी पहुंचाती है जिससे आप बेहोशी, कमजोरी और सिर दर्द जैसे लक्षणों से लड़ सकते हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement