Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

आम को खाने से पहले पानी में भिगोकर क्यों रखना चाहिए? जानें इस देसी उपाय के पीछे का तर्क

Soaking Mango in Water: दादी-नानी के जमाने से खाने से पहले आम को भिगोकर रखने की परंपरा रही है। लेकिन, कभी आपने सोचा है क्यों। जानते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: April 19, 2023 13:23 IST
Soaking Mango in Water- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Soaking Mango in Water

Soaking Mango in Water: आम को पानी में भिगोकर रखना और फिर खाना, सालों से चलता आ रहा है। लेकन, ज्यादातर लोग ये नहीं जानते कि ऐसा क्यों करना चाहिए। तो, आपको आम में मिलने वाले मिलावटी कैमिकल्स के बारे में सोचना चाहिए। इसके अलावा आपको बता दें कि अगर आप पानी में बिना भिगोए आम (Is it good to soak mangoes in water) खाएंगे तो इसकी वजह से आपके चेहरे और शरीर में दाने निकल सकते हैं। इसके अलावा इसकी वजह से आपके पेट की गर्मी बढ़ सकती है जिस वजह से आपको कब्ज, एसिडिटी और पेट की समस्या हो सकती है। पर इसके अलावा भी कई कारण हैं जिसकी वजह से आपको खाने से पहले आम को पानी में भिगोकर रखना चाहिए।

आम को खाने से पहले पानी में भिगोकर क्यों रखना चाहिए-Soaking Mango in Water benefits in Hindi

1. फाइटिक एसिड (Phytic Acid) बाहर निकल जाता है

आम में प्राकृतिक रूप से पाया जाने वाला फाइटिक एसिड नामक पदार्थ पाया जाता है, जिसे एंटी-न्यूट्रिएंट माना जाता है। फाइटिक एसिड कैल्शियम, आयरन और जिंक जैसे खनिजों की खपत को रोकता है, जिससे शरीर में खनिज की कमी हो सकती है। ऐसे में कुछ घंटों के लिए पानी में भिगोकर आमों को रखना इसके अतिरिक्त फाइटिक एसिड को हटाने में मदद कर सकता है।

Mango in Water

Image Source : FREEPIK
Mango in Water

इस 1 कंपाउंड के कारण डायबिटीज में फायदेमंद है करेला, बस खाते समय इन बातों का रखें ध्यान

2. कीटनाशकों को बाहर निकालने में मदद करता है

आम में कई प्रकार के कीटनाशकों का भी इस्तेमाल होता रहा है। ऐसे में ये कैमिकल पाचन तंत्र से जुड़ी समस्याओं का कारण बन सकते हैं। जैसे सिरदर्द, कब्ज और अन्य समस्याएं। ये इतने हानिकारक होते हैं और त्वचा, आंखों और श्वसन तंत्र में जलन पैदा कर सकते हैं और साथ ही एलर्जी को ट्रिगर कर सकते हैं। इसलिए इन सबसे बचने के लिए आप आम को पानी में भिगोकर रखें।

3. आम की गर्मी कम होती है

आम को पानी में भिगोकर रखना इसकी गर्मी को कम करने में मदद करता है। अगर आप इसके बिना इसे खा लेंगे तो आपके चेहरे पर दाने निकल सकते हैं। इसके अलावा आपको मतली और उल्टी की समस्या हो सकती है। इसलिए, आम की इस गर्मी को कम करने के लिए खाने से कम से कम 25 से 30 मिनट भिगोकर रख दें।

इलेक्ट्रोलाइट की कमी को दूर करेगा काला नमक वाला ये नींबू पानी, चिलचिलाती गर्मी से मिलेगी राहत

इसके अलावा ऐसा करना आम से सभी नुकसानदेह पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। तो, अगर आप आम खाने के सभी नुकसानों से बचना चाहते हैं तो, खाने से पहले आम को पानी में भिगोकर रख दें। लगभग ये काम 30 मिनट से लेकर 1 घंटे तक करें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement