Tuesday, May 07, 2024
Advertisement

क्या चाय, कॉफी से बेहतर है? जानें सुबह सबसे पहले किसका सेवन है ज्यादा सही ऑप्शन

सुबह चाय पीना बेहतर है या कॉफी: हम में से बहुत से ऐसे लोग हैं जिनकी सुबह बिना चाय या कॉफी के नहीं होती। लेकिन, सवाल ये है कि कौन कम नुकसानदेह है और इस लिहाज से बेहतर ऑप्शन क्या है। जानते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: August 16, 2023 7:01 IST
TEA vs Coffee- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL TEA vs Coffee

अगर हम आपसे पूछें कि सुबह उठकर आप सबसे पहला काम क्या करते हैं तो, ज्यादातर लोग कहेंगे चाय पीते हैं या फिर कॉफी लेते हैं। हमारे यहां ज्यादातर घरों का यही हाल है। जबकि, लगभग सबको पता है सुबह सबसे पहले इन दोनों ही चीजों का सेवन आपको बीमार कर सकता है। इसकी वजह से आपका पाचन क्रिया प्रभावित हो सकता है और फिर आप एसिडिटी, गैस और बदहजमी के शिकार हो सकते हैं। लेकिन, इनमें से एक कम नुकसानदेह है तो एक थोड़ा ज्यादा। तो, कौन है बेहतर? चाय या कॉफी (is it better to drink tea or coffee in the morning)। आइए, जानते हैं इस सवाल का सही तथ्यात्मक जवाब।

सुबह चाय पीना बेहतर है या कॉफी-Coffee vs tea, which is better in hindi?

चाय में कॉफी की तुलना कैफीन की मात्रा कम होती है। कॉफी की तरह, चाय भी सुबह की थकान को दूर करने में मदद कर सकती है। बस कॉफी आपको एनर्जी, चाय से ज्यादा दे सकती है लेकिन, खाली पेट इसके नुकसान भी अलग हैं। इससे इतर, चाय में कैफीन ही एकमात्र ऐसी चीज नहीं है जो आपको जगाने और सुबह आपके ब्रेन को स्टार्ट देने में मदद करेगी बल्कि, चाय में एल-थेनाइन (L-theanine)  और अमीनो एसिड (amino acids) भी होते हैं जो शरीर द्वारा कैफीन को अवशोषित करने की गति को धीमा कर देते हैं। इससे सुबह-सुबह ज्यादा कैफीन लेने के नुकसानों जैसे कि गैस और पाचन तंत्र से जुड़ी समस्याओं से बचा जा सकता है। 

tea_coffee_which_is_better

Image Source : SOCIAL
tea_coffee_which_is_better

बड़ी काम की चीज है लाजवंती, पत्तों से लेकर जड़ों तक में छिपे हैं कई औषधीय गुण

जबकि, कॉफी में कैफिन का हाई लेवल सुबह से आपके पेट (which is more harmful, tea or coffee) को प्रभावित कर देगा। चाय की तुलना में इसकी वजह से आपका मेटाबोलिक रेट तेज होगा और एसिड बाइल जूस का प्रोडक्शन बढ़ जाएगा। इसकी वजह से होगा ये कि अगर आपने दिनभर सही से खाना नहीं खाया तो आपके शरीर में एसिडिटी होगी और आप गैस से परेशान रह सकते हैं। लेकिन अगर आप आधा कप चाय पीते हैं तो आपको ये दिक्कत महसूस नहीं होगी। तो, इस लिहाज से देखा जाए तो चाय पीना, सुबह के लिए ज्यादा बेहतर ऑप्शन है।

नसों की कमजोरी से लेकर गठिया तक, इन 4 बीमारियों में फायदेमंद है महुआ

सुबह बस आधा से 1 कप चाय लें

आपको अपने शरीर में जाने वाली कैफिन की मात्रा को संतुलित और कंट्रोल करने की जरुरत है। आपको कोशिश ये करनी चाहिए कि आप उतनी मात्रा में ही कैफिन लें कि ये आपके ब्रेन एक्टिविटी को बेहतर बना दे। इसके अलावा ये आपके पेट के मेटाबोलिक रेट को प्रभावित न कर जिससे आपको दूसरी दिक्कतें होने लगे। तो, अगर आप चाय लेते हैं तो भी आधा कप या 1 कप से ज्यादा चाय न लें। साथ ही कोशिश करें कि इसके साथ 2 बिस्किट ही लें ताकि आप खाली पेट चाय पीने के नुकसानों से खुद को बचा सकें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement