Friday, March 29, 2024
Advertisement

डायबिटीज के मरीज खाली पेट ऐसे करें करेले का सेवन, ब्लड शुगर होगा कंट्रोल

करेले में एंटी डायबिटिक गुण पाए जाते हैं जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करता है। जानिए कैसे करें सेवन।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: July 21, 2021 13:24 IST
डायबिटीज के मरीज खाली पेट ऐसे करें करेले का सेवन, ब्लड शुगर होगा कंट्रोल- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM डायबिटीज के मरीज खाली पेट ऐसे करें करेले का सेवन, ब्लड शुगर होगा कंट्रोल

डायबिटीज की समस्या आज के समय में होने वाली आम बीमारियों में से एक मानी जाती है। खराब लाइफस्टाइल, खानपान के कारण बुजुर्ग ही नहीं बल्कि कम उम्र के लोग भी तेजी से शिकार हो रहे हैं। इतना ही नहीं ब्लड शुगर के मरीजों को कोरोना का खतरा सबसे अधिक है। 

जब शरीर में  ब्लड शुगर लेवल बढ़ता है तो किडनी, हार्ट, ब्लड प्रेशर या फिर आंखों की रोशनी कम होने की शिकायत हो जाती है।  इसलिए डायबिटीज को कंट्रोल करना बहुत ही जरूरी है। ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए कई तरह के उपाय अपनाते हैं। आप चाहे तो अपनी डाइट में करेला को शामिल कर सकते हैं। जानिए स्वामी रामदेव से कैसे करें इसका सेवन। 

गले की खराश से हैं परेशान तो ऐसे करें हल्दी का सेवन, जुकाम से भी मिलेगी राहत

डायबिटीज के मरीजों के लिए कैसे फायदेमंद है करेला

करेले में 3 तरह के एंटी डायबिटिक गुए पाए जाते हैं जो इंसुलिन को बढ़ाने में मदद करते हैं। इसके साथ ही इसमें पोटेशियम , जिंक, मैग्नेशियम , फास्फोरस , कैल्शियम, आयरन, कॉपर, मैगनीज पाए जाते है । विटामिन सी , विटामिन ए, बी के साथ थायमिन, नियासिन, राइबोफ्लेविन जैसे गुण पाए जाते हैं। जो ब्लड शुगर के साथ कई रोगों से बचाव करते हैं। 

आंखों के आसपास हो तेज खुजली तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, मिलेगा आराम

डायबिटीज के मरीज ऐसे करें करेले का सेवन

  1. रोजाना सुबह आधा कप करेले का जूस निकाल खाली पेट पी सकते हैं। कड़वापन दूर करने के लिए थोड़ा सा काला नमक या नींबू डाल सकते हैं। इससे आपका ब्लड शुगर कंट्रोल रहेगा। 
  2. आप चाहे तो जूस के अलावा विभिन्न तरह की करेले की सब्जी बनाकर खा सकते हैं। 
  3. करेले का ये आयुर्वेदिक जूस पी सकते हैं। इसके लिए  एक खीरा, एक करेला, एक टमाटर, 4-5 सदाबहार के फूल और थोड़ी पत्तियां, 1-2 इंच गिलोय को ग्राइंडर में डालकर पी लें। इसके बाद छानकर रोजाना इसका खाली पेट सेवन करे।
  4. करेला का अच्छी तरह से धो लें। इसके बाद इन्हें काटकर छाया में सुखा लें। इसके बाद इसे पीसकर पाउडर बना लें। रोजाना सुबह आधा से एक चम्मच पानी के साथ इसे पिएं।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement