Saturday, July 13, 2024
Advertisement

देश में बढ़ा Kidney cancer का खतरा, हर साल हो रही लाखों लोगों की मौत; डॉक्टर से जानें कैसे करें बचाव?

किडनी को हेल्दी रखने के तरीकों के बारे में जागरुकता फैलाने के लिए हर साल वर्ल्ड किडनी कैंसर डे मनाया जाता है।

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: June 20, 2024 10:11 IST
kidney - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL kidney

इन दिनों देश दुनिया में किडनी में कैंसर की बीमारी दिन प्रति दिन बहुत तेजी से बढ़ रही है। एक रिपोर्ट के मुताबिक 2040 तक यह मौत की 5वीं सबसे बड़ी वजह बन सकती है। किडनी कैंसर आदमी और औरत में सिर्फ दसवें स्थान पर आने वाला किडनी कैंसर होता है।इसलिए किडनी को हेल्दी रखने के तरीकों के बारे में जागरुकता फैलाने के लिए हर साल जून महीने में वर्ल्ड किडनी कैंसर डे मनाया जाता है। किडनी कैंसर कैसे होता है, इसके लक्षण क्या हैं और बचाव के तरीके क्या हैयह जानने के लिए हमने आकाश हेल्थकेयर के निदेशक- यूरोलॉजी, यूरो-ऑन्कोलॉजी और किडनी ट्रांसप्लांट, डॉ. विकास अग्रवाल से बातचीत की। ऐसे में आइए जानते हैं किडनी कैंसर के लक्षण के बारे में साथ ही इससे कैसे बचाव किया जाए?

जानिए क्या होता है किडनी कैंसर

किडनी कैंसर किडनी यानी गुर्दा से शुरु होता है जो दिखने में मुट्ठी के आकार के बराबर होता है। यह रीढ़ की हड्डी के दोनों तरफ मौजूद होता है। वयस्कों में, रीनल सेल कार्सिनोमा एक किडनी कैंसर का ही प्रकार है। इसके अलावा छोटे बच्चों में विल्म्स ट्यूमर होने की आशंका अधिक होती है।

किडनी कैंसर के लक्षण

  • पेशाब में खून आना
  • कमर में दर्द होना या कोई गांठ महसूस होना
  • भूख ना लगना
  • वजन कम होना
  • अनियमित बुखार आना
  • खून की कमी होना 
  • और थकान रहना

किडनी कैंसर की चपेट में कौन लोग आते हैं ज़्यादा?

 स्मोकिंग करने वालों को नॉन स्मोकर की तुलना में ज्यादा रिस्क होता हैं।साथ ही अगर आपके परिवार में कोई हिस्ट्री है तो किडनी कैंसर होने का रिस्क बढ़ जाता है।साथ ही ओबेसिटी है या फिर बहुत ज्यादा बॉडी वेइट है, उनको किडनी कैंसर होने का रिस्क रहता है। जो लोग हाई ब्लड प्रेशर का शिकार होते हैं उन्हें भी किडनी कैंसर का रिस्क रहता है। 

किडनी कैंसर से बचावे के लिए क्या करें?

किडनी कैंसर से बचाव के लिए बॉडी वेट को मेंटेन करें, रेगुलर एक्सरसाइज करें अगर ब्लड प्रेशर है तो उसको कंट्रोल करें। रेगुलर दवाइयां लेंकेमिकल के एक्सपोजर से अपने आप को बचाएं। केमिकल का एक्सपोजर सबसे कम होना चाहिए।

कब कराना पड़ता है ऑपरेशन?

अगर कोई फैम्ली हिस्ट्री  है तो आपको छह महीने या एक साल पर आपको नियमित रूप से चेकअप करना चाहिए। ताकि टाइम रहते हुए किडनी कैंसर को डायग्नोज़ कर सकें क्योंकि किडनी कैंसर ला इलाज नहीं है। अगर किडनी कैंसर चार सेंटीमीटर या सात सेंटीमीटर से छोटा है तो किडनी के उस टूमर को निकाल के किडनी को बचा सकते हैं। ये ऑपरेशन आजकल रोबोटिक टेक्नोलॉजी के माध्यम से किया जाता है ताकि आपकी किडनी को बचाया जा सके.

 

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement