Friday, May 10, 2024
Advertisement

भगवान शिव को चढ़ने वाला ‘बेलपत्र’ है गुणों की खान, जानें सेहत के लिए है कितना फायदेमंद?

बेल के पत्तों में ऐसे कई गुण पाए जाते हैं जो हमारे शरीर हेल्दी बनाते हैं। इसलिए बेल के पत्तों को खाली पेट नियमित सेवन करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: March 07, 2024 20:00 IST
 Bel Patra ke fayde - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Bel Patra ke fayde

हिंदू और सनातन धर्म में बेलपत्र को बहुत ही पवित्र माना गया है। बेलपत्र के बिना भोलेनाथ की पूजा अधूरी मानी जाती है। लेकिन भगवान भोले को चढ़ाई जाने वाली यह पत्ती आपकी सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद है। आयुर्वेद के अनुसार, बेल के पत्तों में ऐसे कई गुण मौजूद हैं जो हमारे शरीर को हेल्दी और स्वस्थ बनाते हैं। चलिए आपको बताते हैं कि अपनी सेहत के लिए बेलपत्र का आप कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं।

पोषक तत्वों से है भरपूर बेलपत्र

एंटीऑक्सीडेंट और पौष्टिक तत्वों से भरपूर बेलपत्र में कई पोषक तत्व पाये जाते हैं। इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, राइबोफ्लेविन, कैल्शियम, पोटेशियम, फाइबर, विटामिन B1, B6, B12 आदि प्रकार की जरूरी चीजें इसमें होती हैं। जो आपकी सेहत के लिए फायदेमंद हो सकती हैं।

इन परेशानियों में है कारगर

  1. इम्यूनिटी बनाएं मजबूत: अगर आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर है तो आपको बेलपत्र का सेवन करना चाहिए। इसके सेवन से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। 
  2. कब्ज दूर करने में मददगार: कब्ज की समस्या से परेशान लोगों को अपनी डाइट में बेलपत्र ज़रूर शामिल करना चाहिए। बेल के पत्तों में हल्का नमक और काली मिर्च लगाएं और फिर इसे खाएं। इससे आपको कब्ज की समस्या में आराम मिलेगा। ऐसा कहा जाता है कि यह आंत से विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद करता है।
  3. पाचन शक्ति बढ़ाए: बेलपत्र पेट से जुड़े विकार के लिए बेहद फायदेमंद है। खासकर, ब्लोटिंग, गैस और अपच के लिए इसका इस्तेमाल करना चाहिए। इसके सेवन से पाचन शक्ति भी मजबूत होती है। बेलपत्र को खाने से आपका पेट साफ़ होता है। इसमें मौजूद लैक्सेटिव इफेक्ट आपके डाइजेस्टिव सिस्टम को मजबूत बनाती हैं।

ऐसे करें सेवन

बेलपत्र का उपयोग आप कई तरह से कर सकते हैं। आप इसका इस्तेमाल काढ़े के रूप में कर सकते हैं। बेल के पत्तों को पानी में उबालें और फिर इसे छानकर पियें। अगर आप चाहें तो बेलपत्र को सीधे चबाकर भी खा सकते हैं। बेल के पत्तों का खाली पेट नियमित सेवन करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

इस बीमारी में गुच्छों में गिरने लगते हैं बाल, लोग हो जाते हैं गंजे; जानें इसके लक्षण और बचाव के उपाय

मुंह की बदबू से हैं परेशान? छुटकारा पाने के लिए आज़माएं ये घरेलू उपाय; दांत दर्द से भी मिलेगा आराम

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement