Friday, April 19, 2024
Advertisement

जानें ब्लड शुगर की नॉर्मल रेंज, हाई ब्लड शुगर से हो सकती हैं आंखें खराब

आज कल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग अपनी सेहत पर ध्यान नहीं दे रहे हैं। खराब खानपान की वजह से लोग स्ट्रेस, ओबेसिटी, डाइबिटीज, हाई बीपी जैसी कई बीमारियों का शिकार बन जाते हैं। 

India TV Health Desk Edited by: India TV Health Desk
Published on: July 14, 2021 17:48 IST
 जानें ब्लड शुगर की...- India TV Hindi
 जानें ब्लड शुगर की नॉर्मल रेंज, हाई ब्लड शुगर से हो सकती हैं आंखें खराब

आज कल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग अपनी सेहत पर ध्यान नहीं दे रहे हैं। खराब खानपान की वजह से लोग स्ट्रेस, ओबेसिटी, डाइबिटीज, हाई बीपी जैसी कई बीमारियों का शिकार बन जाते हैं। इन बीमारियों में  ब्लड शुगर बहुत कॉमन बीमारी है। 

डायबिटीज क्या है?

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जो तब होती है जब आपका ब्लड ग्लूकोज, जिसे ब्लड शुगर भी कहा जाता है, बहुत अधिक होता है। बल्ड ग्लूकोज आपकी एनर्जी का मुख्य स्रोत है। यो एक ऐसी बीमारी है जिससे दुनिया भर में कई लोग पीड़ित हैं। 

ब्लड शुगर बढ़ने पर क्या होता है?

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक तो ब्लड में ग्लूकोज की मात्रा अधिक होने से ब्लड शुगर बढ़ जाता है। अगर शरीर में ब्लड शुगर का स्तर बढ़ जाता है तो कई सारी स्वास्थ्य समस्याएं होने लगती हैं, जैसे- किडनी रोग, कार्डियोवास्कुलर डिजीज, पैर की समस्या, हार्ट की बीमारी और आँखों की समस्या।

हेल्थ विशेषज्ञों के अनुसार अगर शुगर लेवल ज्यादा बढ़ जाता है तो कोई भी घाव या चोट भरने में समय लगता है। बॉडी पार्टस में ब्लड सर्कुलेशन भी ठीक से नहीं होता है। बल्ड शुगर के बढ़ने से मरीजों की आंखे भी प्रभावित होती है। आंखों में रोशनी कम होने लगती है जिस वजह से धुंधलापन की समस्या हो सकती है। वहीं ज्यादा शुगर बढ़ने से मोतियाबिंद भी हो सकती है।

जानें ब्लड शुगर की नॉर्मल रेंज

 

 हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार हेल्दी बॉडी में फास्टिंग ब्लड शुगर 70 से 100 एमजी/डीएल के बीच होता है। वहीं खाना खाने के करीब 2 घंटे के बाद एक स्वस्थ वयक्ति का ब्लड शुगर का स्तर 140 एमजी/डीएल से कम होना चाहिए। अगर ब्लड शुगर का लेवल इससे अधिक होता है तो लोगों में डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है, और ऐसे में शुगर लेवल बढ़ने से कई स्वास्थ्य समस्या होने लगती हैं। इनके लक्षणों को समझना बेहद जरूरी होता है।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement